×

Magh month 2021: कब से आरंभ हो रहा माघ मास, इस महीने इन कार्यों से प्रसन्न होते हैं देवी देवता

 

धार्मिक रूप से देखा जाए तो हर एक महीने को विशेष महत्व दिया जाता हैं लेकिन माघ का महीना लाभदायी और पुण्यदायी होता हैं। पंचांग के मुताबिक 2021 में 29 जनवरी दिन शुक्रवार से माघ के महीने की शुरुआत होती हैं माघ महीना 27 फरवरी 2021 तक हैं पंचांग में माघ मास ग्यारहवां महीना होता हैं मान्यताओं के मुताबिक इस महीने में पूजा पाठ और दान पुण्य का विशेष महत्व होता हैं माघ मास में कुछ कार्यों को करने से देवी देवता प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों पर अपनी कृपा करते हैं तो आज हम आपको उन्हीं कार्यों के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

माघ के महीने में पूजा पाठ करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती हैं इसलिए माघ मास में हर दिन पूजा पाठ करना लाभकारी होता हैं ऐसा भी कहा जाता हैं कि घर में सुख शांति और खुशहाली के लिए इस महीने पूजा पाठ और ध्यान दान करना चाहिए। माघ मास में भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा आराधना के दौरान तिल चढ़ाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती हैं मान्यताओं के मुताबिक माघ मास में भगवान श्री हरि विष्णु को तिल चढ़ाने और दान देने से पापों से मुक्ति मिल जाती हैं।

माघ के महीने में गीता और रामायण का पाठ करना उत्तम माना जाता हैं ऐसा करने से देवी देवता प्रसन्न होते हैं धन धान्य की कमी नहीं रहती हैं इस महीने में दान का विशेष फल जातक को प्राप्त होता हैं इसलिए इस महीने में अपनी इच्छा के अनुसार दान जरूर करना चाहिए। माघ मास में अन्न, वस्त्र या धन के दान से घर में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती हैं।