×

जानें किस तरह से गुलाब के फूल हमारे जीवन में लाभकारी हैं

 

गुलाब के फूल को घर में महकते रहने से किसी तरह की परेशानी नहीं होती। बल्कि मन पवित्र और शांत बना रहता है। गुलाब के फूलों का रस चेहरे पर लगाने से चेहरे पर ठंडी-ठंडी ताजगी बनी रहती है। आंखों की जलन को दूर करने के लिए गुलाब जल को उपयोग में लिया जाता है।

गुलाब के फूल से मन प्रफुल्लित हो जाता है।

आइए जानते हैं कि गुलाब के फूलों का हमारे जीवन में क्या महत्व है-

  1. मनोकामना पूर्ति हेतु : किसी भी शुक्ल पक्ष के पहले मंगलवार को ताजे गुलाब के फूल हनुमानजी पर 11 की संख्या में चढ़ायें। ऐसा लगातार 11 मंगलवार तक करने से हनुमान जी प्रसन्न होकर उस भक्त की मनोकामना अवश्य पूर्ण करते हैं।
  2. अचानक धन प्राप्ति हेतु : किसी भी शाम को गुलाब के फूल में कपूर का टुकड़ा रखकर उसे जला दें। कपूर के जल जाने के बाद उस फूल को देवी को चढ़ा दें।ऐसा करने से धन की प्राप्ति होती है।
  3. तिजोरी में बरकत के लिए : घर में बरकत के लिए मंगलवार के दिन लाल चंदन, लाल गुलाब और रोली लेकर उन्हें एक लाल कपड़े में बांधें और उसे एक सप्ताह के लिए मंदिर में रख दें। फिर एक सप्ताह के बाद उनको घर की तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से पैसा बरबाद नहीं होगा।
  4. रोग निवारण के लिए: अगर घर में कोई सदस्य बीमार है तो एक देशी अखंडित पान, गुलाब का फूल और कुछ बताशे लेकर उस रोगी के ऊपर से नीचे 31 बार उसारें तथा उनको घर से बाहर किसी चौराहे पर रख दें। इसके प्रभाव से रोगी जल्दी ही स्वस्थ हो जाएगा।