×

Kharmas 2024 अप्रैल में इस दिन से खत्म हो रहे खरमास, फिर शुरू होंगे मांगलिक कार्य 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: सनातन धर्म में खरमास के दिनों को अहम माना गया है इस दौरान किसी भी तरह के मांगलिक और शुभ कार्यों को करने की मनाही होती है माना जाता है कि खरमास के दिनों में अगर शुभ कार्यों को किया जाए तो वे सफल नहीं होते हैं और परेशानियां भी उठानी पड़ती है।

खरमास के दिनों को शादी विवाह आदि मांगलिक कार्यों के लिए अच्छा नहीं माना जाता है इस साल का पहला खरमास 14 मार्च से आरंभ हो चुका है और इसका समापन अप्रैल में हो जाएगा। ऐसे में आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा बताने जा रहे हैं कि अप्रैल के महीने में खरमास कब समाप्त हो रहे हैं और किस दिन से मांगलिक कार्य फिर से आरंभ हो जाएंगे तो आइए जानते हैं, विस्तार से। 

इस दिन खत्म हो रहें खरमास—
हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार 14 मार्च से खरमास का आरंभ हुआ था अब 13 अप्रैल को इसका समापन हो जाएगा। इस दिन सूर्य मेष राशि में प्रवेश करेंगे। इसी दिन से मेष संक्रांति का पर्व भी मनाया जाएगा। इस साल चैत्र नवरात्रि का आरंभ 9 अप्रैल से होने जा रहा है और समापन 17 अप्रैल को होगा।

ऐसे में चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना से लेकर पांचवे दिन तक खरमास रहेगा। आमतौर पर लोग नवरात्रि में मांगलिक कार्य , गृह प्रवेश, नए कारोबार की शुरुआत, सगाई, शादी, वाहन, जमीन आदि की खरीदारी करते हैं लेकिन खरमास की अवधि में ये काम करना मना है। ऐसे में नवरात्रि में 9 से 13 अप्रैल तक इन कार्यों को करने की मनाही है। इसके बाद आप सभी शुभ व मांगलिक कार्यों को फिर से कर सकते हैं।