×

Kharmas 2021: कब से शुरू हो रहे खरमास, जानिए इसका महत्व

 

हिंदू धर्म पंचांग के मुताबिक खरमास को विशेष माना गया हैं वही पंचांग के मुताबिक एक बार फिर से खरमास आरंभ होने जा रहे हैं। खरमास के दौरान कोई भी मांगलिक कार्य नहीं किया जाता हैं तो आज हम आपको खरमास आरंभ होने की सही तिथि और इसके महत्व के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

आपको बता दें कि खरमास को मलमास के नाम से भी जानते हैं खरमास की अवधि एक महीने की होती हैं खरमास को आध्यात्मिक कार्य करने के लिए उत्तम माना जाता हैं खरमास में धार्मिक कार्य करने से जीवन में आने वाले कष्टों से मुक्ति प्राप्त होती हैं खरमास को श्री हरि विष्णु का प्रिय मास भी कहा जाता हैं। ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक जब सूर्य बृहस्पति की राशि धनु राशि या मीन राशि में प्रवेश करते हैं तो खरमास का आरंभ होता हैं खरमास में मांगलि कार्य, शादी विवाह और यज्ञोपवित जैसे कार्य नहीं किए जा सकते हैं खरमास में पूजा पाठ आदि का विशेष महत्व बताया गया हैं इस मास में भगवान की पूजा उपासना और भजन करने से जातक को मानसिक शांति की प्राप्ति होती हैं।

पंचांग के मुताबिक सूर्य 14 मार्च 2021 से 14 अप्रैल 2021 तक मीन राशि में होने के कारण खरमास बना रहेगा। खरमास के समाप्त होने के बाद ही मांगलिक कार्य आरंभ हो सकते हैं इसलिए इस साल विवाह के मुहूर्त अप्रैल में बन रहे हैं क्योंकि विवाह संस्कार में शुक्र ग्रह की स्थिति का विशेष महत्व होता हैं शुक्र इस समय अस्त चल रहे हैं इस साल विवाह मुहूर्त 24 अप्रैल से बन रहे हैं। इस साल अप्रैल महीने में विवाह के शुभ मुहूर्त 24, 25,26,27 और 30 अप्रैल को बने हुए हैं।

ज्योतिष गणना के मुताबिक सूर्य इस समय कुंभ राशि में गोचर कर रहे हैं इसके बाद 14 मार्च 2021 रविवार को शाम 5 बजकर 55 मिनट पर मीन राशि में प्रवेश करेंगे। मीन राशि गुरु की राशि मानी जाती हैं सूर्य मीन राशि से निकल कर 14 अप्रैल मेष राशि में आ जाएंगे। मेष राशि में सूर्य के आने के बाद ही खरमास समाप्त होंगे।