×

Kartik purnima: कार्तिक पूर्णिमा के दिन जरूर करें इन नियमों का पालन, जानिए महत्व

 

हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि को बहुत ही पवित्र और पुण्यदायी तिथि माना गया हैं वही हर महीने में एक यानी पूरे साल में 12 पूर्णिमा तिथि पड़ती हैं मगर अधिकमास या मलमास के लगने पर इनकी संख्या में बढ़ोत्तरी हो जाती हैं। तब ये 14 हो जाती हैं। हिंदू धर्म में कार्तिक पूर्णिमा का अगल ही महत्व होता हैं इसे त्रिपुरी पूर्णिमा या गंगा स्नान भी कहा जाता हैं जो इस बार 30 नवंबर के दिन मनाई जाएगी। मान्यताओं के मुताबिक इस दिन श्री हरि विष्णु और देवी मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाती हैं साथ ही इस दिन गंगा स्नान करने का भी विशेष महत्व होता हैं। वही कई जगहों पर कार्तिक पूर्णिमा के दिन देव दीवाली मनाई जाती हैं तो आज हम आपको इन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं। जानिए शुभ मुहूर्त—
कार्तिक पूर्णिमा आरंभ— 29 नवंबर 2020 रात 12: 47 मिनट
कार्तिक पूर्णिमा समाप्त— 30 नवंबर 2020 रात 02: 59 मिनट तक
गंगा स्नान और दान पुण्य तिथि— 30 नवंबर

वही 29 नवंबर की रात्रि में पूर्णिमा तिथि लगने और उदया तिथि के मुताबिक कार्तिक पूर्णिमा मुख्य रूप से 30 नवंबर को मनाई जाएगी। मान्यता है कि जो मनुष्य कार्तिक पूर्णिमा पर श्री विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करके गंगा स्नान करता हैं उसे मोक्ष की प्राप्ति होती हैं इससे आपको सौ पुण्यों के बराबर फल की प्राप्ति होती हैं। सभी पाप भी नष्ट हो जाते हैं इसके अलावा इससे घर में सुख शांति बनी रहती हैं।

ऐसा कहा जाता हैं कि दीवाली के 15 दिनों के बाद कार्तिक पूर्णिमा के दिन सभी देवतागण उत्सव मनाते हैं इसलिए इसे देव दीवाल भी कहते हैं यही नहीं कार्तिक पूर्णिमा पर दीपदान भी करना शुभ होता हैं।