×

मनोरथ पूरे करने वाला है कार्तिक मास, परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र इस महीने रखें इन बातों का ध्यान

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में वैसे तो सभी महीनों को विशेष माना गया हैं मगर भगवान विष्णु को समर्पित कार्तिक मास को खास माना जाता हैं कार्तिक मास की शुरुआत 21 अक्टूबर दिन गुरुवार यानी की कल से हो रही हैं इसी माह में विष्णु देवोत्थान एकादशी के दिन चार मास की निद्रा से जागते हैं इसके साथ ही चातुर्मास की समाप्ति हो जाती हैं और शुभ कार्य शुरू हो जाते हैं मौसम के लिहाज से भी ये महीना अच्छा हैं इसमें अधिक सर्दी होती हैं और ना ही ज्यादा गर्मी होती हैं , तो आज हम आपको इस महीने के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 


  
कार्तिक मास में न करें ये काम—
आपको बता दें कि कार्तिक का महीना पूजा पाठ का महीना होता हैं इसमें मांस का सेवन नहीं करना चाहिए साथ ही धूम्रपान और शराब से भी दूर रहना चाहिए वैसे भी ये चीजें किसी भी लिहाज से अच्छी नहीं मानी जाती हैं छात्रों को तो खासतौर पर इनसे दूर ही रहना चाहिए। मालिश से शरीर हष्ट पुष्ट होता हैं मगर कार्तिक मास में शरीर में मालिश करने की मनाही होती हैं नरक चतुर्दशी यानी छोटी दीवाली के दिन तेल से मालिश करना शुभ माना जाता हैं।

वही अगर आपको दाल पसंद हैं तो इस महीने दाल का त्याग करना होगा। कार्तिक के महीने में उड़द, मूंग, मसूर, चना और मटर की दाल नहीं खानी चाहिए अरहर की दाल खा सकते हैं साथ ही राई खाने से भी परहेज करना चाहिए। ब्रह्मचर्य का कड़ाई से पालन करना चाहिए ऐसे में उनका मन नहीं भटकता हैं और वे पूरी निष्ठा से परिश्रम कर पाते हैं इससे विष्णु और देवी मां लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न हो जाती हैं। 


 
इस एक महीने में अपनी विलासिताओं को त्यागने की बात कही गई हैं मान्यता हैं कि इस महीने में भगवान विष्णु पृथ्वीलोक में आकर लोगों का हाल देखते हैं ऐसे में छात्र को अपने लक्ष्य के प्रति गंभीरता दिखानी चाहिए और सात्विक जीवन बिताना चाहिए।