×

अगर चाहते हैं बाधाओं को दूर करना, तो ​बुधवार को करें गणेश पूजा का उपाय

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: आज बुधवार का दिन हैं और ये दिन भगवान श्री गणेश की पूजा को समर्पित हैं भगवान गणेश की पूजा सभी तरह से फलदायी होती हैं जिस घर में गणपति की विधिवत पूजा होती हैं वहां पर किसी भी तरह की कोई बाधा नहीं आती हैं और घर में सुख समृद्धि यानी रिद्धि सिद्धि का आगमन होता हैं

श्री गणेश की कृपा से घर परिवार में शुभ लाभ बना रहता हैं। भगवान गणेश बुद्धि के देवता हैं और जब किसी को गणपति से बुद्धि का आशीर्वाद मिलता हैं तो वह उनकी कृपा से बुद्धि का सदुपयोग करते हुए ऋद्धि सिद्धि की प्राप्ति का प्रयत्न करता हैं तो आज हम आपको बुधवार के दिन श्री गणेश पूजा के उपायों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें करने मात्र से जीवन से जुड़ी बाधाएं दूर हो जाती हैं और इच्छाएं पूरी होती हैं तो आइए जानते हैं। 

श्री गणेश की पूजा में दूर्वा का विशेष रूप से प्रयोग किया जाता हैं क्योंकि गणपति दूर्वा को चढ़ाने से शीघ्र ही प्रसन्न होते हैं और साधक की सभी इच्छाएं पूरी करते हैं दूर्वा अमृत के समान होती हैं और कभी भी नष्ट नहीं होती हैं भगवान गणेश की कृपा बनी रहे इसलिए बुधवार के दिन विशेष रूप से गणपति की पूजा में दूर्वा अर्पित करें।

शमी एक ऐसा पौधा है जिसकी पत्तियां विशेष रूप से शिव, शनि और श्री गणेश को अर्पित की जाती हैं श्री गणेश को शमी की पत्तियां चढ़ाने पर अनंत पुण्य की प्राप्ति होती हैं और गणेश जी का आशीर्वाद हमेशा बना रहता हैं गणपति की शमी से पूजा करने वाले को जीवन में कभी हार का सामना नहीं करना पड़ता हैं मान्यता है कि भगवान श्रीराम ने रावण पर विजय पाने के लिए शमी पूजा की थी। 

अगर आप भगवान श्री गणेश को शीघ्र प्रसन्न करना चाहते हैं तो उनकी पूजा में अक्षत का विशेष रूप से प्रयोग करें। अक्षत उस पवित्र चावल को कहते हैं जो टूटा न हो। अक्षत के बगैर गणपति की पूजा अधूरी होती हैं। श्री गणेश जी का पसंदीदा भोग लड्डू और मोदक हैं अगर आप गणपति को उनकी पसंद का प्रसाद चढ़ाते हैं तो वे शीघ्र ही प्रसन्न होकर आप पर अपनी कृपा करते हैं।