×

इन चार में से एक भी चीजें किसी को मिल जाए तो अचानक बदल सकती है किस्मत

 

जयपुर। आज हम इस लेख में कुछ ऐसी वस्तुओं के बारे में बता रहें है जिन वस्तुओं के कारण व्यक्ति की किस्मत रातों रात बदल सकती है। ये वस्तु अगर किसी को मिल जाएं तो उसका जीवन पूरी तरह से बदल सकता है उसके जीवन से सारी परेशानी का अंत हो सकता है।

  • नागमणि के बारे में बता रहे हैं, नागमणी जिसके पास होती है उसके पास दुनिया की सारी ताकत होती है। उसका भाग्योदय अचानक से होता है। ऐसे व्यक्ति के पास दुनिया की अनेक शक्तियां मिलती है।  प्राचीन ग्रंथों में नागमणि के लिए माना जाात है कि यह किसी भी व्यक्ति की जिंदगी को रातों-रात बदल सकती है। इसको दूसरे अर्थ से जाने तो नागमणी स्वर्ण बूटी यानी सोने का निर्माण करने वाली जड़ी बूटी है।

  • स्वर्ण बूटी एक ऐसी औषधि है। जो व्यक्ति को हमेशा जवान बना सकती है। इस औषधि के बल पर पूरी जिंदगी निरोगी काया का धनी रह सकता है। इस बूटी के बल पर व्यक्ति 500 साल तक जिंदा रह सकता है।

  • अक्षय पात्र जिसके बारे में हमने महाभारत में सुना है इस अक्षय पात्र से द्रौपति पांडवों को भोजन करवाती थी।  इस पात्र में मौजूद भोजन कभी समाप्त नहीं होता था। इससे पास होने से व्यक्ति को जीवन में कभी भूखा नहीं रहना पडेंगा।
  • संजीवनी बूटी जिसके बारे मे रामायण में वर्णन मिलता है हनुमान जी ने लक्ष्मण की मूर्छा दूर करने के लिए संजीवनी बूटी को लाएं थे। संजीवनी बूटी के बल पर किसी मरे हुए व्यक्ति को फिर से जिंदा किया जा सकता है।