×

नव वर्ष के पहले दिन श्री गणेश को ऐसे करें प्रसन्न

 

किसी भी शुभ और मांगलिक कार्य की शुरुवात करने से पहले भगवान श्री गणेश की पूजा की जाती हैं वही हिंदू धर्म में सबसे पहले गणेश पूजन का ही विधान होता हैं गणपति की पूजा के बिना कोई भी शुभ कार्य प्रारम्भ नहीं किया जाता हैं वही धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक बुधवार का दिन श्री गणेश का होता हैं इस दिन गणेश भगवान की पूजा करने से विशेष लाभ प्राप्त होता हैं हर कोई श्री गणेश को प्रसन्न करने के लिए कुछ ना कुछ करता रहता हैं तो आज हम आपको एक आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिससे श्री गणेश आपसे जल्दी प्रसन्न हो जाएंगे। तो आइए जानते हैं श्री गणेश को प्रसन्न करने के सरल उपाय।

विघ्नहर्ता श्री गणेश को मोदक अति प्रिय होता हैं सबसे सरल तरीका अगर आप बप्पा को खुश करना चाहते हैं तो उन्हें मोदक का भोग अवश्य ही लगाएं। वही शास्त्रों के मुताबिक मोदक का अर्थ होता हैं आनंद देने वाला साथ ही मोदक को ज्ञान का प्रतीक भी माना जाता हैं ज्ञान का प्रतीक होने की वजह से मोदक ज्ञान के देवता श्री गणेश को अतिप्रिय होता हैं। वही अगर मोदक बनाने या फिर बाजार से मिलने में परेशानी हो रही हैं तो आप श्री गणेश को मीठे मीठै लड्डओं का भी भोग आज के दिन लगा सकते हैं। विघ्नहर्ता श्री गणेश को आज यानी की बुधवार के दिन रिझाने के लिए मोदक और लड्डूओं का भोग लगाएं और साल भर श्री गणेश का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। वही हिंदू धर्म की पौराणिक कथाओं और कहानियों में श्री गणेश के मोदक, लड्डूओं के प्रति प्रेम के कही किस्से प्रचलित हैं।

हिंदू धर्म में सबसे पहले गणेश पूजन का विधान होता हैं गणपति की पूजा के बिना कोई भी शुभ कार्य प्रारम्भ नहीं किया जाता हैं धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक बुधवार का दिन श्री गणेश का होता हैं इस दिन गणेश भगवान की पूजा करने से विशेष लाभ प्राप्त होता हैं हर कोई श्री गणेश को प्रसन्न करने के लिए कुछ ना कुछ करता रहता हैं। नव वर्ष के पहले दिन श्री गणेश को ऐसे करें प्रसन्न