×

शनिदेव और हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय

 

आपको बता दें, कि हिंदू धर्म में पूजा पाठ का विशेष महत्व होता हैं। हिंदू पंचांग के मुताबिक शनिवार का दिन शनिदेव का होता हैं। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक शनिवार के राजा शनि महाराज हैं। जिन लोगों पर भी शनिदेव की कृपा रहती हैं उनका जीवन सुखमय और उन्नतिदायक हो जाता हैं। वही आज हम आपको कुछ सरल उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे शनिदेव जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं। वही शनिवार के दिन किसी लोहे के बर्तन में सरसों का तेल भरकर उसमें अपना चेहरा देखें इसके बाद इस तेल को बर्तन सहित किसी जरूरतमंद को दान कर दें। वही दान लेने वाला गरीब और बुजुर्ग व्यक्ति हो तो यह उत्तम रहेगा। हर दिन 108 बार शनि देव के मंत्रों का जाप करें। ओम प्रां प्रीं पौं सः शनैश्चराय नमः । वही शुक्रवार की रात में सवा किलो काले चने भिगोने के लिए रख दें।
शनिवार के दिन चने को काले कपड़े में एक कोयला, चुटकी भर सिंदूर और एक सिक्का बांधकर यमुना में प्रवाहित कर दें। अगर आपके आस पास यमुना नहीं हैं तो किसी भी नदी में प्रवाहित कर दें। यह टोटका कम से कम आठ शनिवार करने का विधान होता हैं। शनिदेव के किसी भी मंदिर में जाकर शनि महाराज का तैलाभिषेक करें। शनि की कृपा पाने के लिए एक सबसे असान उपाय यह हैं कि आप नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके पाठ से मंगल और शनि दोनों अनुकूल रहेंगे। हनुमान चालीसा का पाठ नित्य रूप से सुबह और शाम को करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती हैं।

हिंदू पंचांग के मुताबिक शनिवार का दिन शनिदेव का होता हैं। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक शनिवार के राजा शनि महाराज हैं। जिन लोगों पर भी शनिदेव की कृपा रहती हैं उनका जीवन सुखमय और उन्नतिदायक हो जाता हैं। शनिवार के दिन किसी लोहे के बर्तन में सरसों का तेल भरकर उसमें अपना चेहरा देखें इसके बाद इस तेल को बर्तन सहित किसी जरूरतमंद को दान कर दें। शनिदेव और हनुमान जी को प्रसन्न करने के उपाय