×

सावन सोमवार व्रत की ऐसे करें तैयारी, जानें अभिषेक की संपूर्ण विधि

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल सावन का महीना 22 जुलाई दिन सोमवार से आरंभ होने जा रहा है और इसका समापन 19 अगस्त को हो जाएगा। यह पवित्र महीना भगवान शिव की पूजा अर्चना को समर्पित है इस महीने भक्त भगवान भोलेनाथ की विधिवत पूजा करते हैं और व्रत आदि भी रखते हैं

माना जाता है कि ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है इस महीने पड़ने वाले सोमवार को भी शिव साधना के लिए श्रेष्ठ माना गया है सावन सोमवार के दिन महिलाएं दिनभर उपवास रखते हुए शिव पूजा में लीन रहती है। ऐसा करने से सुख सौभाग्य की प्राप्ति होती है और बाधाएं दूर हो जाती है तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा सावन सोमवार व्रत पूजा से जुड़ी जानकारी प्रदान कर रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

सावन में ऐसे करें शिव का अभिषेक—
सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ पर जल चढ़ाने और व्रत रखने व पूजा करने से लाभ की प्राप्ति होती है। इस दौरान शिवलिंग का अभिषेक करना भी उत्तम माना जाता है इसके लिए जल, दूध, गंगाजल, शहद, दही और घी की जरूरत होती है। सावन महीने में सोमवार के दिन सुबह उठकर स्नान के बाद साफ वस्त्रों को धारण कर मंदिर जाएं और शिव पूजन करें।

शिवलिंग पर अभिषेक करने से शिव प्रसन्न हो जाते हैं और अपनी कृपा बरसाते हैं। अभिषेक के बाद शिवलिंग पर बेलपत्र, धतूरा और भस्म अर्पित करें फिर धूप दीपक जलाकर शिव की आरती करें इस दिन व्रत जरूर करना चाहिए। सावन सोमवार का व्रत फलाहार भी कर सकते हैं। मान्यता है कि सावन सोमवार के दिन विधिवत पूजा व्रत और अभिषेक करने से जीवन की समस्त बाधाओं का नाश हो जाता है और घर परिवार में सुख समृद्धि आती है।