×

शुक्रवार के दिन कैसे करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न, जानिए आसान तरीका

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: आज से कार्तिक मास शुरू हो चुका हैं और यह महीना विशेष रूप से भगवान विष्णु और देवी मां लक्ष्मी के पूजन को समर्पित होता हैं कार्तिक मास की शुरुआत से एक दिन पहले शरद पूर्णिमा को माता लक्ष्मी का अवतरण दिवस मानाजाता हैं

इसके साथ इसी माह में धनतेरस और दिवाली के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी का पूजन किया जाता हैं इसके साथ ही कार्तिक मास के शुक्रवार को लक्ष्मी जी को प्रसन्न कर सरलता से सुख समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता हैं तो आज हम आपको शुक्रवार के दिन कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिसे करने से लक्ष्मी जी प्रसन्न हो जाती हैं तो आइए जानते हैं। 


  
आपको बता दें कि शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी का प्रिय दिन हैं इस दिन माता लक्ष्मी को गुलाबी रंग के पुष्प और वस्त्र अर्पित करने चाहिए ऐसा करने से लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं। इस दिन वैभव लक्ष्मी का व्रत और पूजन करने का विधान हैं इस दिन पूजन में मां लक्ष्मी को इत्र, गंध या सुगंधित पदार्थ अर्पित करना चाहिए इत्र की सुगंध से माता लक्ष्मी स्वत: घर में प्रवेश करती हैं

लक्ष्मी जी के पूजन में शुद्ध घी या तिल के तेल के 11 दीपक जलाएं। ऐसा करने से लक्ष्मी सुख और सौभाग्य का आशीर्वाद प्रदान करती हैं। शुक्रवार के दिन लक्ष्मी जी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं। दीपक बुझने के बाद बचे हुए तेल को अगले दिन शनिवार को पीपल के पेड़ पर अर्पित कर दें। आपके घर से दुख दारिद्रता दूर होगा और धन का आगमन होगा।  

घर में कहीं सभी अगर नल टपक रहा हो तो उसे जल्द ठीक करवा लें। पानी के रिसाव के साथ मां लक्ष्मी भी घर से निकल जाती हैं और आर्थिक तंगी आने लगती हैं शुक्रवार के दिन घर की साफ सफाई जरूर करें। इस दिन मकड़ी के जाले साफ करने से कर्ज से मुक्ति मिलती हैं और धन लाभ मिलता है। आज के दिन मां लक्ष्मी के पूजन में उन्हें नारियल चढ़ाएं और पूजन के बाद इस नारियल को चमकीले वस्त्र में लपेट कर अपनी तिजोरी में रख दें। धन वृद्धि होने लगेगी।