×

जानिए शनि की साढ़ेसाती दूर करने के सरल उपाय

 

हर व्यक्ति के जीवन में ग्रहों और ज्योतिष विशेष महत्वपूर्ण होता हैं। शनि हर ढाई वर्षों के बाद एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता हैं मंद चाल से जातकों पर होने वाले शनि का शुभ अशुभ प्रभाव काफी समय तक बना रहता हैं जिस किसी राशि पर शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या और महादशा चलती हैं उसको कई तरह की समस्याओं और परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं वही 24 जनवरी को मौनी अमावस्या पर शनि राशि बदलेंगे। ऐसे में कुंभ राशि पर शनि की साढ़ेसाती का पहला चरण आरंभ हो जाएगा। वही शनि का दूसरा चरण मकर राशि और धनु पर तीसरा चरण होगा। वृष और कन्या राशि के जातकों पर शनि की ढैय्या रहेगी। ऐसे में शनि के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए जातकों को कुछ विशेष उपाय करने होंगे।

जानिए शनि के अशुभ प्रभाव से बचने के उपाय—
अगर आप पर शनि की ढैय्या या साढ़ेसाती चल रही हैं तो शमी के वृक्ष की जड़ को काले कपड़े में पिरोकर शनिवार की शाम दाहिने हाथ में बांध लें और ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनिश्चराय नम: मंत्र का जाप तीन बार करें। इससे आपको लाभ प्राप्त होगा। वही शिव सहस्त्रनाम या शिव के पंचाक्षरी मंत्र का पाठ करने से शनि के प्रकोष्ज्ञ का भ्य कम हो जाता हैं और सभी बाधाओं से भी मुक्ति मिल जाती हैं इस उपाय से शनि द्वारा मिलने वाली नकारात्मकता समाप्त हो जाती हैं। कुंडली में शनि से जुड़े दोषों को दूर करने के लिए रोजाना सुदंरकांड का पाठ करना चाहिए और हनुमान जी के मंदिर में जाकर अपनी क्षमता अनुसार मीठा प्रसाद चढ़ाना चाहिए।

शनि हर ढाई वर्षों के बाद एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता हैं मंद चाल से जातकों पर होने वाले शुभ अशुभ प्रभाव काफी समय तक बने रहते हैं। जिस किसी राशि पर शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या और महादशा चलती हैं उसको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं 24 जनवरी को मौनी अमावस्या पर शनि राशि बदलेंगे। जानिए शनि की साढ़ेसाती दूर करने के सरल उपाय