×

व्यक्ति के जीवन में ये दोष बनते हैं परेशानियों की वजह

 

आपको बता दें कि हर व्यक्ति के जीवन में ज्योतिषशास्त्र का विशेष महत्व होता हैं। वही कुंडली वह पत्री मानी जाती हैं। जिसमें आपके जन्म के वक्त ग्रह नक्षत्रों और राशियों की स्थिति का वर्णन होता हैं। वही इसके माध्यम से मनुष्य के भाग्य का विश्लेषण किया जा सकता हैं। वही कुंडली में ग्रहों की युति या उनकी स्थितियों से योगों का निर्माण होता हैं। ये योग शुभ और अशुीा दोनों ही तरह के होते हैं। जो योग शुभ होते हैं उनसे जातकों को अच्छे फल प्राप्त होते हैं। इन्हें राजयोग कहा जाता हैं। वही इसके विपरीत जो योग अशुभ होते हैं उनके कारण मनुष्य के जीवन में कई तरह की समस्याएं आती हैं। तो आज हम आपको कुंडली में बनने वाले कुछ ऐसे योग बताएंगे जो बनते हैं व्यक्ति के जीवन में परेशानियों की वजह।

वही अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में गुरु बृहस्पति के साथ राहु बैठा होता हैं तो दोनों की युति से कुंडली में चांडाल योग बनता हैं चांडाल योग से मनुष्य को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। इसके प्रभाव से ऋण में बढ़ोत्तरी होती हैं। इस योग की शांति के लिए गुरु बृहस्पति की शांति के उपाय करने चाहिए। गुरुवार के दिन पीली चीजों का दान करना इस योग का एक निवारण हैं।

वही लग्न भाव का स्वामी अगर अष्टम भाव में बिना किसी शुभ ग्रह के हो तो कुंडली में षडयंत्र योग का निर्माण होता हैं जिस मनुष्य की कुंडली में यह योग होता हैं उसकी धन संपत्ति नष्ट होने की आशंका रहती हैं। इस योग के चलते कोई विपरीत लिंगी जातक इन्हें भारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं। वही इस योग से बचने के लिए भगवान भोलेनाथ की आराधना करें।

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में गुरु बृहस्पति के साथ राहु बैठा होता हैं तो दोनों की युति से कुंडली में चांडाल योग बनता हैं चांडाल योग से मनुष्य को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। इसके प्रभाव से ऋण में बढ़ोत्तरी होती हैं। इस योग की शांति के लिए गुरु बृहस्पति की शांति के उपाय करने चाहिए। गुरुवार के दिन पीली चीजों का दान करना इस योग का एक निवारण हैं। व्यक्ति के जीवन में ये दोष बनते हैं परेशानियों की वजह