×

Falgun amavasya 2021: कब है फाल्गुन अमावस्या, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

 

हिंदू धर्म में पूर्णिमा और अमावस्या तिथि को विशेष महत्व दिया जाता हैं वही फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष में आने वाली अमावस्या को फाल्गुन अमावस्या कहते हैं सुख, संपत्ति और सौभाग्य की प्राप्ति के लिए यह अमावस्या विशेष मानी जाती हैं मान्यताओं के मुताबिक जीवन में सुख और शांति के लिए फाल्गुन अमावस्या का व्रत रखा जाता हैं इस दिन पितरों की आत्मा की शांति के लिए तर्पण व श्राद्ध भी किया जाता हैं इस साल फाल्गुन अमावस्या 13 मार्च दिन शनिवार को पड़ रही हैं तो आज हम आपको फाल्गुन अमावस्या का शुभ मुहूर्त और महत्व बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक फाल्गुन अमावस्या के दिन नदियों में देवी देवताओं का वास होता हैं। ऐसे में इस दिन गंगा स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती हैं अगर अमावस्या तिथि सोमवार के दिन पड़ती हैं तो महाकुंभ स्नान का योग भी बनता हैं जिसे शास्त्रों में अनंत फलदायी माना जाता हैं।

जानिए फालगुन अमावस्या का मुहूर्त—
मार्च 12, 2021 को 15:04:32 से अमावस्या आरम्भ।
मार्च 13, 2021 को 15:52:49 र अमावस्या समाप्त।

आपको बता दें कि इस दिन सुबह उठने के बाद दैनिक कार्यों से निवृत्त होकर गंगा या किसी भी पवित्र नदी में जाकर स्नान करना चाहिए। फाल्गुन अमावस्या के दिन गरीबों को दान करना शुभ होता हैं ऐसा करने से आपके पूर्वज खुश होंगे। इस दिन शाम को पीपल के पेड़ के पास सरसों तेल का दीपक जलाएं और पीपल के पेड़ का सात चक्कर भी लगाएं। ऐसा करते मय अपने पूर्वजों को याद करें। इस अमावस्या के दिन भगवान शिव, अग्नि देव को उड़द दाल, दही और पूरी के रूप में नैवेद्यम जरूर अर्पण करें।