×

Durga visarjan 2020: किस समय होगी मां दुर्गा की विदाई, जानिए विसर्जन का शुभ मुहूर्त

 

शारदीय नवरात्रि का आज अंतिम दिन हैं आज मां दुर्गा की मूर्तियों के विसर्जन के साथ ही दुर्गा पूजा समापन हो जाएगा। देवी मां दुर्गा फिर अलग साल आने का निमंत्रण दिया जाएगा। दुर्गा पूजा की शुरुआत षष्ठी तिथि से होती हैं इस उत्सव का समापन दुर्गा विसर्जन के साथ होता हैं इसका मुहूर्त प्रात काल या अपराह्न काल में विजयादशमी तिथि लगने से शुरू हो जाता हैं ऐसा कहा जाता हैं कि प्रात काल या अपराह्न काल में दुर्गा मूर्ति का विसर्जन तब किया जाता हैं जब विजयादशमी तिथि व्यापत हो। ऐसा कई सालों से होता चला आया हैं कि दुर्गा विसर्जन प्रात काल मुहूर्त में किया जाता हैं अगर श्रवण और दशमी तिथि अपराह्न काल में एक साथ व्याप्त हो तो इस समय अगर दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन किया जाए तो यह श्रेष्ठ माना जाता हैं।

आपको बता दें कि दुर्गा विसर्जन के दिन से जुड़ी दो कथाएं प्रचलित हैं पहली कथा के मुताबिक इसी दिन प्रभु श्रीराम ने रावण का वध किया था। दूसरी कथा के मुताबिक मां दुर्गा ने इस दिन दैत्य महिषासुर का वध किया था।

जानिए विसर्जन का समय—
इस साल दुर्गा विसर्जन 26 अक्टूबर को होगा। दुर्गा विसर्जन का मुहूर्त सुबह 6 बजकर 29 मिनट से शुरु होगा। इसका समापन सुबह 8 बजकर 43 मिनट तक होगा। यह अवधि दो घंटे 14 मिनट का होगा। दशमी तिथि की शुरुआत 25 अक्टूबर सुबह 7 बजकर 41 मिनट से होगी। इस तिथि का समापन 26 अक्टूबर सुबह 9 बजे होगा। श्रवण नक्षत्र का आरंभ 24 अक्टूबर रात 1 बजकर 28 मिनट से होगा। इसका समापन 25 अक्टूबर सुबह 2 बजकर 38 मिनट पर होगा।