×

श्राद्ध पक्ष में करें ये आसान उपाय, पितृदोषों से मिलेगी राहत

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: आज यानी 20 सितंबर 2021 दिन सोमवार से पितृपक्ष का आरंभ हो चुका हैं हर साल आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा से लेकर अमावस्या तिथि तक पितृपक्ष यानी श्राद्ध किया जाता हैं पूरे 15 दिनों तक इन तिथियों में पूर्वजों के लिए पिंडदान कर्म, तर्पण और दान आदि किया जाता हैं

मान्यता है कि पितरों का श्राद्ध करने से पूर्वजों का आशीर्वाद प्राप्त होता हैं जीवन की समस्याएं दूर होकर घर में सुख शांति और समृद्धि आती हैं साथ ही इस दौरान कुछ विशेष उपायों को करने से कुंडली में पितृदोष से मुक्ति मिलती हैं तो आज हम आपको उन्हीं उपायों के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

पितृपक्ष में करे से सरल उपाय—
श्राद्ध के दिन लोग घरों में भोजन बनाकर पितरों के नाम से ब्राह्माणों को खाना खिलाते हैं मान्यता है कि इससे पितरों की आत्मा को शांति मिलती हैं साथ ही घर परिवार पर पूर्वजों का आशीर्वाद हमेशा बना रहता हैं इस दौरान पंचबली भोग भी जरूर लगाना चाहिए पंचबली भोग का अर्थ गाय, कौआ, कुत्ता, देव और चींटी को भोजन करवाने से होता हैं।

पितरों की तस्वीर हमेशा घर की दक्षिण दिशा में लगानी चाहिए। इसके साथ ही किसी शुभ स्थान पर जाने व घर लौटने के बाद हमेशा पूर्वजों का आशीर्वाद लेना चाहिए इससे कार्य जल्दी संपन्न होते हैं इसके अलावा घर के मंदिर में पूर्वजों की तस्वीर रखना अशुभ माना जाता हैं इससे घर में नकारात्मक शक्ति का संचार होता हैं ऐसे में इनकी तस्वीर को पूजा स्थल पर लगाने से बचना चाहिए। 

पितृदोष से मुक्ति पाने के लिए करें श्राद्ध को दौरान ब्राह्मणों या जरूरतमंदों को भोजन करवाएं। साथ ही अपनी इच्छा अनुसार उन्हें वस्त्र, दक्षिणा व अन्य जरूरत का सामना दान करें। इस दौरान एक बात का ध्यान रखें कि सारा भोजन व चीजों को आपके पूर्वजों की पसंद की हो। साथ ही खाना आपने खुद अपने हाथों से बनाया हो।