×

भूलकर भी ना करें ये काम, मां लक्ष्मी हो जाएगी नाराज

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण को महत्वपूर्ण माना जाता हैं जिसमें बताई गई बातों का पालन करने से आप ना केवल सफलता पा सकते हैं बल्कि इससे जीवन में सुख शांति भी बनी रहती हैं इसमें कुछ ऐसी बातों का जिक्र किया गया हैं जिसे जाने अनजाने करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख में उन्हीं कार्यों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें स्त्री और पुरुष किसी को भी नहीं करना चाहिए, तो आइए जानते हैं। 

आपको बता दें कि गरुड़ पुराण हिंदू धर्म में ग्रंथों के 18 महापुराणों में से एक है यह वैष्णववाद साहित्य संग्रह का एक हिस्सा माना जाता हैं जो मुख्य रूप से हिंदू भगवान श्री विष्णु के आसपास केंद्रित हैं संस्कृत में रचित और गुजराती और अंग्रेजी जैसी विभिन्न भाषाओं में भी उपलब्ध हैं।  

श्लोक—
कुचैलिनं दन्तमलोपधारिणं ब्रह्वाशिनं निष्ठुरवाक्यभाषिणम्।
सूर्योदये ह्यस्तमयेपि शायिनं विमुञ्चति श्रीरपि चक्रपाणिम्।।

गरुड़ पुराण के मुताबिक मैले वस्त्र धारण करने वाले व्यक्ति पर माता लक्ष्मी की कृपा नहीं होती हैं ऐसे में रोजाना नहा धोकर साफ सुथरे वस्त्र पहनें और मां लक्ष्मी की आराधना व पूजा करे। इससे कारोबार में तरक्की के मार्ग खुल जाते हैं और मान सम्मान भी बढ़ता हैं। गंदे दांत ना केवल आपको शर्मिंदा करते हैं बल्कि इससे सेहत को भी नुकसान होता हैं ऐसे लोगों पर लक्ष्मी कृपा नहीं करती हैं इसलिए अपने दांतों को दिन में दो बार साफ करें हो सके तो इसके लिए नीम की दातुन इस्तेमाल करें।  

सुबह जल्दी उठने वाले लोगों से केवल मां लक्ष्मी ही प्रसन्न नहीं रहती हैं बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी अच्छा होता हैं ध्यान रखें कि सूर्य सिर पर आने से पहले उठ जाए। उठने के बाद सबसे पहले भगवान का नाम लें और धरती माता को प्रणाम करें इसके बाद बड़ों का आशीर्वाद लेकर दिन की शुरुआत करें।

वही अधिक भोजन करने वाले लोग अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करते हैं साथ ही इससे किसी काम में मन नहीं लगता हैं ऐसे में हमेशा कम भोजन करें तीन बड़े मील्स की बजाए 6 छोटे छोटे भोजन लें। चाहे कोई उम्र में छोटा हो या बड़ा दोस्त हो या दुश्मन। कभी भी किसी से ऊंचे स्वर अपशब्द या गलत भाषा में बात नहीं करनी चाहिए। जो लोग हमेशा छोड़े बड़ें से प्यार व आदर भाव करते हैं मां लक्ष्मी उनसे हमेशा प्रसन्न रहती हैं।