×

मंगलवार के दिन इस शुभ मुहूर्त में करें हनुमान पूजा, मिलेगा शुभ फल

​​​​​​​

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क:हिंदू धर्म में मंगलवार और शनिवार का दिन पवनपुत्र हनुमान की पूजा आराधना को समर्पित हैं मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा का विशेष महत्व होता हैं कहते हैं मंगलवार के दिन व्रत रखने से कुंडली में मंगल ग्रह के निर्बल होने का प्रभाव बदल जाता है और शुभ फलों की प्राप्ति होती हैं

इतना ही नहीं मान्यता है कि शनि की साढ़ेसाती और शनि दशा को दूर करने के लिए भी यह बहुत ही लाभकारी होता हैं। इस दिन व्रत रखने से सम्मान, बल, सहास और पुरुषार्थ में वृद्धि होती हैं इस दिन शुभ समय में पूजा आराधा करने से शुभ फल मिलते हैं और संकट से मुक्ति प्राप्त होती हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा हनुमान जी की मंगलवार के दिन पूजा का सही समय क्या है और पूजन विधि क्या हैं इसके बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

जानिए मंगलवार ​पूजन विधि—
मंगलवार के दिन सही विधि के साथ हनुमान जी की पूजा करना शुभ होता हैं कहा जाता है कि हनुमान जी की पूजा जितनी सरल है उतनी ही कठिन भी हैं मंगलवार के दिन सुबह उठकर स्नान आदि करने के बाद लाल रंग के वस्त्र धारण करें कोशिश करें कि इस दिन आपने जो वस्त्र पहने हों वे सिले हुए न हो। मंगलवार के दिन आप घर या मंदिर कहीं पर भी पूजा कर सकते हैं घर में पूजा करने के लिए ईशान कोण को साफ करके यहां पर एक चौकी की स्थापना करें और उस पर लाल वस्त्र बिछाएं।

इसके बाद उस पर हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित करें साथ ही श्रीराम और माता सीता की मूर्ति रखना ना भूलें। इसके बाद बरजंगबली के आगे घी का दीपक जलाएं। दीपक, धूप जलाकर सुंदरकांड का पाठ करें और हनुमान जी के मंत्रों का जाप करें। फिर लाल पुष्प, लाल सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करें। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें और हनुमान जी की आरती करें। मंगलवार के दिन भगवान को गुड़, केले और लड्डू का भोग लगाएं और परिवार के सदस्यों को प्रसाद वितरित करें अगर आपने मंगलवार का व्रत रखा है तो ध्यान रखें कि इसमें शाम के समय एक बार ही भोजन करना होता हैं इस दौरान खाने में केवल मीठा भोजन ही शामिल करें साथ ही दिन में केले, दूध और मीठे फलाहार शामिल कर सकते हैं।