×

Diwali remedies: सालभर होगी मां लक्ष्मी की कृपा, बस कर लें ये अचूक उपाय

 

हिंदू धर्म में दिवाली के त्योहार को बहुत ही खास माना जाता हैं वही इस बार दिवाली 14 नवंबर दिन शनिवार को पड़ रही हैं ​पंचांग के मुताबिक कार्तिक मास की अमावस्या तिथि को दिवाली पर्व मनाया जाता हैं इस दिन धन वैभव की प्राप्ति के लिए माता लक्ष्मी और श्री गणेश की आराधना की जाती हैं हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक इस दिन देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए कुछ विशेष उपाय भी करने चाहिए। तो आज हम आपको उन्हीं उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

दिवाली पर माता लक्ष्मी की पूजा में पीले या सफेद रंग की कौड़ियां भी रखनी चाहिए। माना जाता हैं कि कौड़ी देवी लक्ष्मी को प्रिय हैं माता लक्ष्मी की पूजा में कौड़ियां रखने से देवी मां बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं। वही पूजा के बाद अगले दिन या किसी शुभ मुहूर्त में वे कौड़िया अपने धन स्थान पर रख दें। इससे धन की कमी नहीं रहती हैं घर में बरकत बनी रहती हैं।

दिवाली ​के दिन लक्ष्मी पूजा करने के बाद घर के हर कमरे में शंख और घंटी बजाएं। इससे आपके घर की नकारात्मक शक्ति दूर होती हैं माता लक्ष्मी घर में निवास करती हैं इस उपाय को करने से धन संबंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं। दिवाली को तेल का एक दीपक जलाकर उसमें एक लौंग डालें और उससे हनुमान जी की आरती करें। हनुमान जी से अपनी समस्याओं के निवारण की प्रार्थना करें।

वही सुख समृद्धि के लिए किसी भी शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर अक्षत अर्पित करें। दिवाली के दिन घर में झाड़ू खरीद कर लाना अच्छा होता हैं नई झाड़ू से घर की सफाई करनी चाहिए। इससे घर की नकारात्मक शक्तियों का नाश हो जाता हैं।