×

Diwali 2020: इस दिवाली ये है चौघड़िया मुहूर्त और निशिता वंदना का समय

 

हिंदू धर्म में व्रत त्योहारों को बहुत खास माना जाता हैं प्रकाश और खुशियेां भरा पर्व दिवाली कार्तिक मास की अमावस्या तिथि के दिन हर साल मनाया जाता हैं इस साल यह पर्व 14 नवंबर दिन शनिवार को पड़ रहा हैं दिवाली के दिन देवी मां लक्ष्मी और श्री गणेश की पूजा अर्चना की जाती हैं तो आज हम आपको इस साल दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त और दिवाली का महत्व क्या है इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

इस साल लक्ष्मी पूजा का मुहूर्त प्रदोष काल में 1 घंटा 56 मिनट के लिए बन रहा हैं दिवाली के दिन माता लक्ष्मी की पूजा का शुभ मुहूर्त शाम को 5 बजकर 28 मिनट से शाम 7 बजकर 24 मिनट के मध्य हैं यह मुहूर्त प्रदोष काल की पूजा का हैं निशिता काल में लक्ष्मी पूजा का मुहूर्त देर रात 11 बजकर 59 मिनट से देर रात 12 बजकर 32 मिनट तक हैं 34 मिनट की अवधि में आपको लक्ष्मी पूजा संपन्न कर लेनी चाहिए।

दिवाली के दिन चौघड़ियां मुहूर्त दोपहर में लक्ष्मी पूजा 2 बजकर 17 मिनट से शाम को 4 बजकर 7 मिनट तक हैं। शाम को 5 बजकर 28 मिनट से शाम 7 बजकर 7 मिनट तक हैं। वही 15 नवंबर को 5 बजकर 4 मिनट से 6 बजकर 44 मिनट तक हैं। कथा के मुताबिक कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या को ही समुद्र मंथन से माता लक्ष्मी का आगमन हुआ। एक अन्य मान्यता के मुताबिक इस दिन माता लक्ष्मी का जन्म दिवस होता हैं कुछ जगहों पर इस दिन को देवी लक्ष्मी के जन्म दिवस के रूप में मनाया जाता हैं।