×

Dhanteras 2020: धनतेरस आज या कल, जानिए सही तिथि और पूजा का समय

 

हिंदू धर्म में धनतेरस के त्योहार को बहुत ही खास माना जाता हैं वही इस साल धनतेरस की तिथि को लेकर लोगों के बीच कंफ्यूजन हैं लोगों असमंजस में हैं कि आखिर धनतेरस की खरीदारी और पूजा 12 नवंबर को करना शुभ है या 13 नवंबर को। ज्योतिष अनुसार इस साल धनतेरस गुरुवार यानी 12 नवंबर और शुक्रवार यानी 13 नवंबर को मनाया जाएगा। शुक्रवार को शाम 6 बजे के बाद धनतेरस की पूजा करना शुभ माना जा रहा हैं त्रयोदशी तिथि यानी धनतेरस समयानुसार गुरुवार रात 9 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।

वही ज्योतिष अनुसार 12 नवंबर को रात 9.30 बजे तक द्वादशी तिथि हैं इसलिए गुरुवार के दिन धनतेरस की पूजा नहीं की जा सकती हैं 13 नवंबर शुक्रवार को शाम को 5 बजकर 59 मिनट तक त्रयोदशी हैं प्रदोष काल होने के कारण धनतेरस की पूजा 13 नवंबर को करना उचित होगा। धनतेरस का पर्व कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को पड़ता हैं धनतेरस को धनत्रयोदशी भी कहा जाता हैं इस दिन सोना, चांदी, पीतल की वस्तुएं खरीदना शुभ होता हैं इस दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा आराधना करनी चाहिए। मान्यताओं के मुताबिक इस दिन ​ही भगवान धनवंतरि एक रत्न के रूप में समुद्र मंथन से बाहर आए थे। धनतेरस पर भगवान धन्वंतरि के साथ भगवान श्री गणेश, माता लक्ष्मी और कुबेर की पूजा अर्चना करनी चाहिए।

जानिए धनतेरस पूजा विधि—
आपको बता दें कि धनतेरस वाले दिन माता लक्ष्मी, श्री गणेश और भगवान धन्वंतरि की पूजा अर्चना पूरे विधि विधान से करनी चाहिए। इस दिन भगवान को की आरती की जाती हैं उन्हें भोग लगाया जाता हैं और अपनी इच्छाएं भी उनसे कही जाती हैं ऐसा करने से कामना पूरी होती हैं और भगवान की कृपा प्राप्त होती हैं जिससे घर परिवार में आर्थिक परेशानियां नहीं आती हैं।