×

Dev uthani ekadashi: देवउठनी एकादशी व्रत में इन बातों का जरूर रखें ध्यान

 

हिंदू धर्म और शास्त्रों में एकादशी तिथि को महत्वपूर्ण माना जाता हैं, पंचांग के मुताबिक कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवउठनी एकादशी कहा जाता हैं यह एकादशी 25 नवंबर, दिन बुधवार यानी की आज मनाई जा रही हैं शास्त्रों के मुताबिक देवउठनी एकादशी के दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु चार महीने की निद्रा से जागते हैं इसलिए इसे देवोत्थान एकादशी कहते हैं इस दिन श्री विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए कई उपाय किये जाते हैं मगर शास्त्र के मुताबिक देवउठनी एकादशी पर कुछ कार्यों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए। तो आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

मान्यताओं के मुताबिक एकादशी के दिन चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस दिन चावल का सेवन करने से मनुष्य का जन्म रेंगने वाले जीव की योनि में होता हैं इस दिन जो लोग व्रत नहीं रखते हैं उन्हें भी चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। एकादशी तिथि पर मांस मंदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन ऐसा करने से जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। एकादशी पर सात्विक भोजन करना चाहिए।

एकादशी के दिन महिलाओं का अपमान करने से व्रत का फल नहीं मिलता हैं केवल एकादशी के दिन ही नहीं किसी भी दिन महिलाओं का अपमान नहीं करना चाहिए। एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा की जाती हैं इस दिन केवल ​भगवान का ही गुणगान करना चाहिए।