×

Dev deepawali 2020: कब मनाई जाएगी देव दिवाली, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

 

पंचांग के मुताबिक हर साल कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि को देव दिवाली का पर्व मनाया जाएगा। देव दिवाली हर साल काशी में मनाए जाने की परंपरा हैं इस साल देव दिवाली 29 नवंबर दिन रविवार को पड़ रही हैं देव दिवाली को देव दीपावली भी कहा जाता हैं देव दीपावली का त्योहार भगवान शिव के त्रिपुरासुर पर विजय के प्रतीक के रूप में मनाया जाता हैं देव दिवाली को त्रिपुरोत्सव या ​त्रिपुरारी पूर्णिमा के नाम से जाना जाता हैं तो आज हम आपको इस साल देव दिवाली की पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

कार्तिक मास की पूर्णिता तिथि का प्रारंभ 29 नवंबर को दोपहर 12 बजकर 47 मिनट से हो रहा हैं जो 30 नवंबर दिन सोमवार को दोपहर 2 बजकर 59 मिनट तक हैं ऐसे में देव दिवाली 29 नवंबर दिन रविवार को मनाई जाएगी।

जानिए पूजन का शुभ मुहूर्त—
देव दिवाली के दिन पूजा के लिए 2 घंटे 40 मिनट का समय मिल रहा हैं 29 नवंबर को शाम 5 बजकर 8 मिनट से शाम 7 बजकर 47 मिनट के बीच देव दिवाली की पूजा संपन्न कर लेनी चाहिए।

देव दिवाली का उत्सव दिवाली के 15 दिनों के बाद पड़ता हैं दिवाली कार्तिक अमावस्या के दिन और देव दिवाली कार्तिक पूर्णिमा को होती हैं मान्यताओं के मुताबिक कार्तिक पूर्णिमा के दिन देवी देवता देव दिवाली मनाने के लिए काशी आते हैं देव दिवाली के दिन संध्या काल के समय में गंगा पूजन और आरती की जाती हैं और काशी के सभी घाटों को दीपकों से रोशन किया जाता हैं।