×

Chandra grahan: चंद्र ग्रहण के समय इन बातों का जरूर रखें ख्याल, जानिए क्या करें और क्या नहीं

 

साल 2020 का आखिरी चंद्र ग्रहण 30 नवंबर को लगने जा रहा हैं इस दिन कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि भी हैं मगर यह पूर्ण चंद्र ग्रहण नहीं होगा। यह केवल उपछाया मात्र होगा। इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता हैं चंद्र ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए कुछ चीजों का ध्यान करना होता हैं जिसकी जानकारी आज हम आपको अपने इस लेख में देने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

ग्रहण काल के समय भोजन भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि ये शरीर के लिए नुकसानदायक होता हैं घर में पके हुए भोजन में सूतक काल लगने से पहले ही तुलसी के पत्ते डालकर रख देना चाहिए। इससे भोजन दूषित नहीं होता हैं चंद्र ग्रहण किसी भी मास की पूर्णिमा पर घटित होता हैं भगवान सत्यनारायण की कथा जरूर सुनें। जरूरतमंद लोगों को धन और अनाज का दान भी जरूर करें। अपने इष्टदेव के मंत्रों का जाप करना चाहिए। मंत्र जाप की संख्या कम से कम 108 होनी चाहिए। शिवलिंग पर जल अर्पित करें और ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करें। इससे चंद्र ग्रहण के बुरे प्रभावों का असर कम हो जाता हैं।

ग्रहण काल के समय तेल मालिश करना, जल ग्रहण करना, मल मूत्र विसर्जन, बालों में कन्घी करना, मंजन दातुन करना और यौन गतिविधियों में लिप्त होना ग्रहण काल में प्रति​बन्धित होता हैं। ग्रहण से बारह घण्टे और चंद्र ग्रहण से नौ घण्टे पूर्व से लेकर ग्रहण समाप्त होने तक भोजन नहीं करना चाहिए। बालकों, रोगियों और वृ​द्धों के लिए भोजन मात्र एक प्रहर यानी तीन घंटे के लिए ही वर्जित हैं।