×

भूतड़ी अमावस्या पर होता है भूत-प्रेतों का साया, बचाव के लिए करें ये आसान उपाय

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में पूर्णिमा और अमावस्या की तिथि को बेहद ही महत्वपूर्ण माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन पूजा पाठ और व्रत करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। अभी चैत्र का महीना चल रहा है और इस महीने पड़ने वाली अमावस्या को चैत्र अमावस्या या ​भूतड़ी अमावस्या के नाम से जाना जाता है।

क्योंकि इस अमावस्या पर प्रेत भेत और नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव अधिक होता है इससे बचने के लिए ज्योतिषशास्त्र में कई सारे उपाय बताए गए है जिनको किया जा सकता है। इस बार भूतड़ी अमावस्या 21 मार्च को पड़ रही है तो आज हम आपको इससे जुड़े कुछ उपाय बता रहे हैं, तो आइए जानते है। 

भूतड़ी अमावस्या पर करें ये उपाय—
ज्योतिष और धार्मिक तौर पर चैत्र मास में पड़ने वाली अमावस्या पर नकारात्मक शक्तियां अधिक प्रभावी होती है ऐसे में इससे बचने के लिए कई सारे उपाय बताए गए है जिन्हें करना लाभकारी होगा। बुरे प्रभावों से छुटकारा पाने के लिए आप चैत्र अमावस्या पर शाम के वक्त पीपल के पत्तों से पूरे घर में गौमूत्र का छिड़काव करें और उसके बाद गुग्गल की धूप जलाएं। मान्यता है कि इस उपाय को करने से नकारात्मकता समाप्त हो जाती है।

अगर आपके घर में कोई लंबे वक्त से बीमार है तो ऐसे में आप अमावस्या के दिन एक नींबू को सुबह घर के मंदिर में रख दें। फिर रात्रि में इसे सात बार रोगी के सिर से वार कर चार भागों में काटें और चौराहें पर चारों दिशाओं में फेंक दें। मान्यता है कि इस उपाय से नकारात्मकता समाप्त हो जाती हैं और रोगी भी सेहतमंद होने लगता है। चैत्री अमावस्या पर भूत प्रेत और नकारात्मक शक्तियां अधिक प्रभावी रहती है। ऐसे में इनसे बचने के लिए आप महामृत्युंजय मंत्र का जाए कम से कम 108 बार करें इससे आपको लाभ होगा।