×

Bhaum pradosh vrat 2021: कब रखा जाएगा भौम प्रदोष व्रत, जानिए तिथि, पूजा मुहूर्त

 

हिंदू धर्म पंचांग के मुताबिक पौष मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत हैं इस बार यह प्रदोष व्रत मंगलवार 26 जनवरी को है मंगलवार को होने के कारण इसे भौम प्रदोष व्रत कहा जाता हैं प्रदोष व्रत हर महीने में दो बार आता है एक शुक्ल पक्ष में और दूसरा कृष्ण पक्ष में। प्रदोष व्रत के दिन शिव की विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती हैं खास तौर पर भौम प्रदोष व्रत रहने और पूजा करने से कर्ज से मुक्ति मिलती हैं शिव की कृपा से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं तो आज हम आपको भौम प्रदोष व्रत की तिथि, पूजा मुहूर्त बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

जानिए शुभ मुहूर्त—
पौष मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि का प्रारंभ 25 जनवरी दिन सोमवार को देर रात 12 बजकर 24 मिनट पर हो रहा हैं त्रयोदशी तिथि 26 जनवरी को देर रात 1 बजकर 11 मिनट तक हैं ऐसे में प्रदोष व्रत 26 जनवरी को रखा जाएगा। प्रदोष व्रत की पूजा प्रदोष काल में ही करने का महत्व हैं। सूर्यास्त के बाद और रात्रि से पूर्व का समय प्रदोष काल होता है। इस बार 26 जनवरी को भौम प्रदोष व्रत की पूजा के लिए कुल 2 घंटे 39 मिनट का समय प्राप्त हो रहा हैं आपको उस दिन शाम को 5 बजकर 56 मिनट से रात 8 बजकर 35 मिनट के मध्य शिव की पूजा कर लेनी चाहिए।

वही जो लोग प्रदोष व्रत रखते हैं, उनको शिव की कृपा से सुख, समृद्धि, निरोगी जीवन, संतान सुख आदि का आशीष प्राप्त होता हैं भौम प्रदोष व्रत का व्रत करने से कर्ज से मुक्ति मिलती हैं। प्रदोष व्रत के दिन शिव को बेलपत्र, भांग मदार, धतूरा, गंगाजल आदि अर्पित करना चाहिए।