×

Bhaum pradosh vrat 2021: आज है भौम प्रदोष व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और नियम

 

हिंदू धर्म में भौम प्रदोष व्रत को विशेष महत्व दिया जाता हैं वही साल 2021 का दूसरा प्रदोष व्रत आज यानी 26 जनवरी दिन मंगलवार को मनाया जा रहा हैं पंचांग के मुताबिक हर मास के शुक्ल और कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर प्रदोष व्रत रखा जाता हैं प्रदोष व्रत रखने के लिए त्रयोदशी तिथि ​को विशेष माना जाता हैं भगवान शिव को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए प्रदोष व्रत रखा जाता हैं इस व्रत से जातक पर लगा दोष मिट जाता हैं दिन विशेष पर पड़ने वाले प्रदोष व्रत का फल अलग अलग होता हैं जिस वार का प्रदोष व्रत आता हैं उसका नाम होता हैं। जैसे की मंगलवार के दिन पड़ने वाले प्रदोष को भौम प्रदोष व्रत कहा जाता हैं तो आज हम आपको प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और नियम बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

जानिए भौम प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त—
त्रयोदशी तिथि का प्रारंभ— 25 जनवरी रात 12 बजकर 24 मिनट से
त्रयोदशी तिथि की सामाप्ति— 26 जनवरी की रात 1 बजकर 11 मिनट तक।

प्रदोष व्रत में भगवान शिव संग शक्ति यानी मां पार्वती की पूजा की जाती हैं जो साधक के जीवन में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करते हुए उसका कल्याण करती हैं मान्यताओं के मुताबिक भौम प्रदोष व्रत करने वाले साधक पर हमेशा शिव की कृपा बनी रहती हैं और उसका दुख दारिद्रय दूर हो जाता हैं कर्ज से भी मुक्ति मिलती हैं।

जानिए पूजा विधि—
प्रदोष व्रत करने के लिए सुबह जल्दी उठना चाहिए स्नान आदि करें। शिव को बेलपत्र, चावल, पुष्प, धूप, दीपक, फल, पान, सुपारी आदि अर्पित करें। मंगलवार के दिन पड़ने वाले प्रदोष व्रत में शिव पार्वती की पूजा के साथ मंगल देवता की पूजा करना जरूरी होता हैं भौम प्रदोष व्रत के दिन मंगल देवत के 21 नामों का उच्चारण करते हुए जीवन में मंगल की कामना करें।