×

Vastu tips: अगर काम में नहीं मिल रही तरक्की तो घर के इस कोने में रखें कछुआ

 

हर कोई अपने घर को खुशियों से भरा देखना चाहता हैं इसके लिए लोग कई तरह के उपाय भी करते हैं ऐसे में बहुत से लोग अपने घरों में पूजा पाठ व हवन भी करवाते हैं मगर इनके साथ वास्तु के हिसाब से घर में कुछ चीजें रखना शुभ माना जाता हैं जैसे कि कछुआ, चीनी वास्तु में कछुए को पवित्र व सौभाग्य का प्रतीक माना जाता हैं ऐसे में इसे घर पर रखने से सुख समृद्धि व शांति भरा माहौल बना रहता हैं जीवन की परेशानियां दूर हो व्यापार व कारोबार में तरक्की के मार्ग खुल जाते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कछुएं को घर में रखने की सही दिशा व फायदे के बारे में, तो आइए जानते हैं।

घर की दक्षिण या पश्चिम दीवार पर कछुआ रखना शुभ होता हैं ऐसा माना जाता है कि इससे वास्तुदोष दूर हो सकारात्मकता बढ़ती हैं घर खुशियों से भरने के साथ जीवन में चल रही परेशानियां दूर हो जाती हैं और तरक्की के मार्ग खुल जाते हैं। फेंगशुई के मुताबिक घर व कार्यस्थल पर कछुआ रखने से कारोबार में तरक्की मिलती हैं कारोबार व व्यापार से जुड़ी समस्याएं दूर हो आर्थिक लाभ भी मिलता हैं।

घरों में लड़ाई झगड़े होने से परिवार के सदस्यों में तनाव बना रहता हैं फेंगशुई के मुताबिक घर पर कछुआ रखने से इस परेशानी से बचा जा सकता हैं। इसके लिए कछुए को घर के मुख्य द्वार पर अंदर की ओर मुंह करके रखना चाहिए। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा ही प्रवेश करेगी। ऐसे मानसिक तनाव दूर हो घर में खुशहाली भरा माहौल स्थापित होता हैं।