×

जानिए मांगलिक दोष दूर करने के सरल उपाय

 

हर व्यक्ति के जीवन में ज्योतिषशास्त्र और ग्रहों व कुंडली का विशेष महत्व होता हैं वही कई बार सुनने में आता हैं कि लड़के या लड़की की शादी इस कारण नहीं हो पा रही हैं क्योंकि वह मांगलिक हैं ऐसा माना जाता हैं कि मांगलिक होना बहुत बड़ा दोष मगर ऐसा नहीं हैं। ज्योतिष के मुताबिक मांगलिक लोगों पर मंगल ग्रह का विशेष प्रभाव होता हैं अगर यह मांगलिक शुभ है तो वह मांगलिक लोगों को मालमाल बना सकता हैं। वही मांगलिक जातक अपने जीवनसाथी से प्रेम प्रसंग के संबंध में विशेष इच्छाएं रखते हैं, जिन्हें कोई मांगलिक जीवनसाथी ही पूरा कर सकता हैं इसी कारण से मंगली जातक का विवाह किसी मंगली से ही किया जाता हैं। अगर कन्या की शादी दूसरी जाति में अथवा कन्या व वर की आयु में सात वर्षो या इससे अधिक वर्षों का अंतर होता हैं तो मांगलिक दोष का अशुभ प्रभाव जातक के जीवन पर नहीं पड़ता हैं।

वही हिंदू धर्म में आज भी स्त्री या पुरुष के विवाह के लिए कुंडली मिलान किया जाता हैं, तो सबसे पहले देखा जाता हैं कि वह मांगलिक है या नहीं, ज्योतिष के मुताबिक अगर कोई जातक मांगलिक होता हैं तो उसका विवाह किसी मांगलिक से ही किया जाता हैं इसके पीछे धारणाएं बनाई गई हैं कि जिन मांगलिक स्त्री पुरुष का विवाह होने में समस्या आ रही हो, ऐसे लोग कुछ खास उपायों को अपनाकर समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं।

वही कन्याओं को चाहिए कि हर समय अपने वस्त्रों या वस्तुओं में मंगल यंत्र रखें। शुक्रवार की रात को सुखे छुआरे जल में डालकर सिरहाने रखें और गायत्री माता का ध्यान करते हुए शनिवार सुबह उठते ही उन छुआरों को बहते पानी में प्रवाहित कर दें, या फिर पीपल के पेड़ में चढ़ाएं।

कई बार सुनने में आता हैं कि लड़के या लड़की की शादी इस कारण नहीं हो पा रही हैं क्योंकि वह मांगलिक हैं ऐसा माना जाता हैं कि मांगलिक होना बहुत बड़ा दोष हैं, मगर ऐसा नहीं हैं। ज्योतिष के मुताबिक मांगलिक लोगों पर मंगल ग्रह का विशेष प्रभाव होता हैं अगर यह मांगलिक शुभ है तो वह मांगलिक लोगों को मालमाल बना सकता हैं। जानिए मांगलिक दोष दूर करने के सरल उपाय