×

Basant panchami 2021: बसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा का ये है शुभ मुहूर्त, पूजा विधि भी जान लें

 

हिंदू धर्म पंचांग के मुताबिक बसंत पंचमी का त्योहार फरवरी महीने में पड़ता हैं बसंत पंचमी का संबंध ज्ञान और शिक्षा से होता हैं हिंदू धर्म में मां सरस्वती को ज्ञान की देवी माना गया हैं बसंत पंचमी का त्योहार माता सरस्वती को समर्पित होता हैं इस दिन शुभ मुहूर्त में सरस्वती पूजा करने से ज्ञान में वृद्धि होती हैं शिक्षा और संगीत के क्षेत्र से जुड़े लोग इस त्योहार का सालभर इंतजार करते हैं तो आज हम आपको बसंत पंचमी पर्व से जुड़ी खास बातें बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

पंचांग के अनुसार बसंत पंचमी का त्योहार इस साल 16 फरवरी 2021 को मनाया जाएगा। इस दिन माघ मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि हैं इस तिथि को बसंत पंचमी के नाम से जाना जाता हैं। पौराणिक शास्त्रों के मुताबिक बसंत पंचमी से ग्रीष्म ऋतु के आगमन का आरंभ होता हैं। बसंत पंचमी से सर्दी के जाने का क्रम आरंभ हो जाता हैं इस दिन सर्दी कम होने लगती हैं बसंत के मौसम में प्रकृति नए रंग में नजर आने लगती हैं फसल, पौधों और पेड़ों पर नए पत्ते, बाली और पुष्प खिलने लगते हैं वातावरण को देखकर आनंद का भाव मन में उत्पन्न होने लगता हैं। कवि, संगीत प्रेमी और लेखकों को यह पर्व बहुत अधिक प्रिय होता हैं। बसंत पंचमी पर अबूझ मुहूर्त का योग भी बनता हैं इस दिन शुभ काम करने के लिए किसी मुहूर्त को देखने की जरूरत नहीं होती हैं इस दिन को विद्या आरंभ करने के लिए श्रेष्ठ माना जाता हैं।

शुभ मुहूर्त—
पंचांग के मुताबिक 16 फरवरी को सुबह 3 बजकर 36 मिनट पर पंचमी तिथि आरंभ होगी। बसंत पंचमी का समापन 17 फरवरी को सुबह 5 बजकर 46 मिनट पर होगा।