×

गुस्से पर नियंत्रण रखने के लिए करें इन टोटकों को

 

जयपुर। किसी भी व्यक्ति को गुस्सा आना एक सामान्य प्रक्रिया माना जाता है। गुस्सा व्यक्ति के स्वभाव का एक हिस्सा माना जाता है। लेकिन गुस्सा तब परेशानी का कारण बनता है जब गुस्सा जरुरत से ज्यादा आता है। अधिक गुस्से की स्थिति में व्यक्ती को सही गलत कुछ भी समझ नही आता, अक्सर गुस्से की स्थिती में व्यक्ति गलत निर्णय लेता है जिसके लिए बाद में उसको पछतावा होता है।

अगर आप भी इस श्रेणी में आते है तो अपने गुस्से को नियत्रंण में रखने के लिए हम कुछ उपाय बता रहे है जिनको करने से आप भी अपने गुस्से पर निणंत्रण रख सकते है। इस लेख में हम गुस्से पर काबू रखने के उपाय के बारे में बता रहें हैं जिसका पालन करने से गुस्से पर नियंत्रण रख सकते हैं।

  • अपने गुस्से पर काबू रखने के लिए नियमित सुबह घर के मंदिर में दिया जला कर गणेश पूजा करें। गणेश पूजा करने से गुस्से पर नियंत्रण रखा जा सकता है। गुस्से पर नियत्रंण के लिए गणपति अथर्वशीष का नियमित पाठ करें।

  • अगर कुड़ली में चन्द्रग्रह की स्थिती सही नही है तो व्यक्ति के स्वभाव में गुस्स ज्यादा रहता है। इसलिए कुंड़ली में चन्द्रग्रह की स्थिती को मजबूत करने के लिए नियमित शिवलिंग पर जल चढाएं और चन्द्रग्रह की स्थिती को कुंड़ली में शुभ बनाने के लिए चांदी की अंगूठी को पहने।

  • अगर किसी व्यक्ति के स्वभाव में जरुरत से ज्यादा गुस्सा रहता है और गुस्से की स्थिति में व्यक्ती को सही गलत कुछ भी समझ नही आता है तो उस व्यक्ति को हाथ में चांदी का कडा पहनना चाहिए जिससे गुस्से पर नियंत्रण रखा जा सके।