×

ज्योतिष के शुभ संकेत, जिसे गर्भवती महिलाएं भूलकर भी न करें नजरअंदाज

 

जयपुर। जब कोई स्त्री मां बनने वाली होती है उस समय के ऐहसास के बारे में शब्दों से कुछ कहा नहीं जा सकता। किसी भी गर्भवती महिला के लिए एक एक पल महत्वपूर्ण होता है। उसे हर एक पल का बेसब्री से इंतजार रहता है। ऐसे में जब भी कोई पति पत्नी माता पिता बनने वाले होते हैं तो उनकी इच्छा होती है कि उसकी होने वाली संतान गुणी, संस्कारी, बलवान, आरोग्यवान और दीर्घायु हो। ऐसे में ज्योतिष के अनुसार गर्भवस्था के दौरान कुछ उपाय है जिनका ध्यान रखना जरुरी है। जिसका ध्यान रखने से पैदा होने वाली संतान गुणी और संस्कारी होती है।

 

  • किसी भी गर्भवती महिला को अपने कमरे में भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप की फोटो या मूर्ति रखनी चाहिए। गर्भवस्था के दौरान कमरे में बाल गोपाल की फोटो देखने से गर्भवती महिला का मन प्रसन्न रहता है जिससे पैदा होने वाली संतान सुंदर होती है।
  • गर्भावस्था के दौरान बच्चे को नकारात्मक शक्तियों से दूर रखने के लिए कमरे में मोर पंख रखें जिससे होने वाला बच्चा नकारात्मक शक्तियों से बच कर रहता है।

  • नकारात्मक शक्तियों से बचने के लिए गर्भवस्था के दौरान पूरे घर पर पीले चावलों का छिड़काव करें। ज्योतिष के अनुसार पीले चावल मंगल का सूचक माना जाता है, जिससे बच्चा और मां नकारात्मक शक्तियों के प्रभाव से बचें रह सकते हैं।

  • गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को कमरे में सफेद और हल्के रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए। सफेद रंग सुख-समृद्धि  के साथ साथ मन की शांति भी देता है। हल्के रंगों से गर्भवती महिला के स्वास्थ्य  पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • गर्भावस्था के दौरान नकारात्मक शक्तियां को दूर रखने के लिए तांबे या लोहे की चीजें को अपने पास रखें।