×

बेहद पुण्यदायी है अगहन मास, इस महीने जरूर करें ये शुभ कार्य

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में सभी महीनों को विशेष महत्व दिया जाता हैं मगर मार्गशीर्ष मास विशेष हैं 20 नवंबर से आरंभ हो चुके मार्गशीर्ष मास को बहुत ही पवित्र माना गया हैं यह अग्रहायण और अगहन मास के नाम से भी जाना जाता हैं इसे हिंदू धर्म में साल का नौंवा महीना माना गया हैं मान्यताओं के अनुसार यह पवित्र महीना श्रीकृष्ण को समर्पित हैं

ऐसे में इस दौरान भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करने का विशेष महत्व होता हैं इसके साथ ही इस महीने शिव और प्रभु श्रीराम का विवाह भी हुआ था। ऐसे में इस दौरान कुछ शुभ कार्य करने से जीवन की समस्या दूर हो जाती हैं तो आज हम आपको उन्हीं कार्यों के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

स्कन्दपुराण के वैष्णवखण्ड के अनुसार इस मास को श्रीकृष्ण जी ने अपना प्रिय मास बताया गया हैं ऐसे में इस दौरान सुबह जल्दी उठकर स्नान करके पूजा करने के बारे में बताया गया हैं इस पवित्र मास में नदी के स्नान का विशेष महत्व हैं। अगर आप नदी में नहीं जा सकते हैं तो घर के पानी में ही कुछ बूंदे गंगाजल की मिलाकर नहा सकते हैं मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से श्रीकृष्ण की विशेष कृपा प्राप्त होती हैं इस मास में सप्तमी और अष्टमी तिथि को मंगल कार्य करना वर्जित माना जाता हैं इन्हें मास की शून्य तिथियां कहा जाता हैं। 

महाभारत के अनुशासन पर्व के एक अध्याय में बताया गया है कि इस मास में एक समय भोजन करना चाहिए इसके साथ ही गरीबों को भोजन खिलाना चाहिए धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने वाले व्यक्ति के सभी पाप व रोग दूर हो जाते हैं इसके साथ ही इस महीने में व्रत रखने से व्यक्ति निरोगी और बलवान बनता हैं ऐसा व्यक्ति अगले जन्म में भी सुख सुविधा का लाभ प्राप्त करता हैं। उन्हें जीवनभर अन्न व धन की कमी नहीं रहती हैं।