×

भगवान को प्रसन्न करने के लिए ऐसे करें पूजा, हर मनोकामना होगी पूरी 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में पूजा पाठ को बेहद ही खास माना जाता है वही अपने ईष्ट देव की आराधना यानी पूजा या उपासना तो सभी करते हैं लेकिन सबका तरीका थोड़ा अलग होता है आज हम जानेंगे कि भगवान की पूजा कैसे करनी चाहिए यूं तो उपासना करना भाव पूर्ण कार्य है यानी आप शुद्ध ह्रदय से उपासना करें।

मगर आजकल सभी की जिंदगी इतनी व्यस्त है कि ऐसा भाव बन ही नहीं पाता है फिर भी पूजन में कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है और एक चरणबद्ध तरीके से धीरे धीरे अपनी साधना को अपग्रेड करना चाहिए विधि विधान से की गई उपासना मन को मजबूत करती है ऐसा नियमित तौर पर करने से बहुत लाभ होता है, तो आज हम आपको इसी के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

पूजा में करें इन नियमों का पालन—
पूजा करने से पहले स्नान करें और फिर शांत ​चित्त से पूजा घर में जाएं। किसी भी तरह की कोई जल्दी न करें भले ही पांच मिनट पूजा करें लेकिन उस बीच में अपने आफिस और घर का तनाव या व्यवस्तता आदि सब भूल कर केवल पूजा में फोकस करें। पूजा शुरू करने से पहले पूजा स्थान को साफ जरूर करें। अगर भगवान की कोई मूर्ति है तो उसको स्नान करा लें। पूजा में सबसे पहले पंच तत्वों की मौजूदगी होनी जरूरी है। भगवान को उन सब चीजों के लिए धन्यवाद दें जो उन्होंने अब तक दिया है प्रभु को उनको आप धन्यवाद दें हर रोज ढेर सारी समस्याएं ही न गिनाएं। 

पूजा शुरु करते ही सबसे पहले गणपति जी को प्रणाम करना जरूरी हे पूजा का श्री गणेश करने के लिए गणेश जी की उपासना तो करनी है। बांस की डंडी वाली अगरबत्ती का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि बांस का प्रयोग पूा में निषिद्ध है इसके स्थान पर आप धूपबत्ती का प्रयोग करें। आखिर में एक छोटे से कलश में जल लेकर घर की तुलसी को जल चढ़ाएं। अगर आपके यहां तुलसी नहीं लगी है तो आज ही ले आइए। तुसली मां का आशीर्वाद लेना बहुत जरूरी है। पूजा स्थान पर एक शंख होना चाहिए और अगर आप पूजा के उपरांत शंख बजाते हैं तो यह आध्यात्मिक और स्वास्थ्य दोनों में बहुत लाभप्रद होगा।