×

गुरुवार के दिन बाल धोने से छा जाती है कंगाली, घर में होता है अलक्ष्मी का वास

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: ज्योतिषशास्त्र और हिंदू धर्म में हर दिन का अपना महत्व होता है और इससे जुड़े कुछ नियम भी बताए गए है अगर इन नियमों का पालन न किया जाए, तो अमूक ग्रह कमजोर होने लगता है साथ ही व्यक्ति को कई तरह के दोषों का सामना करना पड़ता है गुरुवार को लेकर भी ऐसे ही कुछ नियम बताए गए है घर के बड़े बुजुर्ग या महिलाओं को कहते सुना होगा कि गुरुवार के दिन बाल नहीं धोना चाहिए साथ ही इस दिन बाल काटने और नाखून काटने से भी बचें लेकिन बहुत कम लोग ही है जो इसके पीछे का कारण जानते हैं। 

ऐसा माना जाता है कि अगर महिलाएं गुरुवार के दिन सिर धोती है या फिर नाखून या बाल काटती है तो इससे माता लक्ष्मी रूठ जाती है और घर छोड़कर चली जाती हैं ऐसा करने से घर में दरिद्रता आने लगती है माता लक्ष्मी की बहन अलक्ष्मी का वास होने लगता है जातक के घर में कंगाली छा जाती है गुरुवार का दिन लक्ष्मी नारायण का दिन होता है

इस दिन धार्मिक ग्रंथों में बाल धोने, बाल काटने, नाखून काटने और शेविंग करने आदि की मनाही होती है। गुरुवार को पति और संतान का कारक माना गया है अगर इस दिन कोई महिला बाल आदि धोती है तो इससे उसका गुरु कमजोर होता है इसका प्रभाव महिला के पति और संतान पर देखने को मिलता है बाल और नाखून काटने के पीछे ये कारण है कि गुरुवार के दिन ऐसा करने से धन हानि होती है और जातक की आर्थिक स्थिति कमजोर होती है। 

गुरुवार से जुड़े उपाय—
गुरुवार के दिन ऊपर बताए कामों को करने से परहेज करना चाहिए खासतौर से महिलाओं को ये कार्य करने से बचना चाहिए। बृहस्पतिदेव को खुश करने के लिए जातक को उस दिन पीले रंग के वस्त्र पहनने चाहिए ऐसा करने से जातक की कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होता है। भगवान विष्णु की पूजा आराधना करनी चाहिए इस दिन पूजा के समय भगवान विष्णु को पीले रंग की चीज का भोग लगाएं। साथ ही केला भी अर्पित करें।