×

दूर्वा के इन उपायों से दूर होगा दुर्भाग्य, श्री गणेश की मिलेगी कृपा

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिदू धर्म और शास्त्रों में दूर्वा यानी दूब को पवित्र और पूजनीय माना गया है दूर्वा विघ्नहर्ता श्री गणेश को प्रिय है भगवान श्री गणेश की पूजा में इसका इस्तेमाल विशेष रूप से किया जाता है बिना दूर्वा के भगवान गणेश की पूजा अधूरी होती है साथ ही दूर्वा को सदियों से मांगलिक कार्यों में शामिल किए जाने की परंपरा है

वही बुधवार के दिन भगवान श्री गणेश की पूजा के दौरान उनको दूर्वा अर्पित करने से वे बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी कामनाओं को पूरा करते हैं साथ ही दूर्वा के कुछ उपाय भी बेहद चमत्कारी माने गए है तो आज हम आपको दूर्वा से जुड़े उपाय बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 
जानिए दूर्वा से जुड़े टोटके—
अगर आपके घर में धन नहीं टिकता है और घर पर आर्थिक संकट बना हुआ है तो आप भगवान श्री गणेश और मां लक्ष्मी को गणेश चतु​र्थी या किसी शुभ मुहूर्त पर पांच दूर्वा में 11 गांठे लगाकर चढ़ाएं। ऐसा करने से आपको आर्थिक संकट से शीघ्र ही छुटकारा मिलेगा। अगर मन में कोई इच्छा है तो दूर्वा को गाय के दूध में मिलाकर उसका लेप बनाएं फिर उसे तिलक के रूप में माथे पर लगाएं। इससे आपकी मनोकामना जल्द ही पूर्ण होगी। ज्योतिष के अनुसार बुधवार के दिन गाय को दूवा की हरी घास खिलाने से आपको गृह क्लेश से मुक्ति मिलेगी और परिवार में प्रेम की भावना बढ़ेगी। 

धन प्राप्ति का अपना उद्देश्य पूरा करने के लिए बुधवार के दिन श्री गणेश को 11 या 21 दूर्वा चढ़ाएं। ध्यान रहे कि चढ़ाई गई हर दूर्वा जोड़े में हो। इससे भगवान श्री गणेश की असीम कृपा प्राप्त होती है। प्रथम पूजनीय श्री गणेश की साधना में दूर्वा का विशेष प्रयोग किया जाता है श्री गणेश की पूजा दूर्वा से करने पर कुबरे के समान धन की प्राप्ति होती है। बुधवार के दिन श्री गणेश मंदिर में दूर्वा की ग्यारह गांठें चढ़ाने से गणेश जी प्रसन्न होते है और बुध दोष समाप्त हो जाता है दूर्वा को चढ़ाने के लिए किसी साफ जगह से ही दूर्वा घास को तोड़ना चाहिए।