×

रोजाना तुलसी पूजा से बरसती है महालक्ष्मी की कृपा, मगर इन नियमों की न करें अनदेखी

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में तुलसी को बेहद पवित्र और पूजनीय माना जाता है मान्यता है कि नियमित तुलसी पूजन से माता लक्ष्मी की कृपा बरसती है और भक्तों के घर सुख समृद्धि और शांति का वास होता है भगवान श्री विष्णु को भी तुलसी अत्यंत प्रिय है जिस घर में तुलसी का पौधा होता है और नियमित रूप से उनकी विधिवत पूजा आदि की जाती है

वहां मां लक्ष्मी वास करती है। घर में लगा तुलसी का पौधा सकारात्मक शक्ति का संचार करता है लेकिन तुलसी के पौधे की पूजा के दौरान की गई गलतियों से आपको विपरीत परिणामों का सामना करना पड़ सकता है तो आज हम आपको तुलसी के पौधे के दौरान किन बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है तो आज हम आपको उन्हीं के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

तुलसी पूजा में रखें इन बातों का ध्यान—
मान्यता है कि तुलसी के पोधे में नियमित रूप से जल अर्पित करना और पूजा करना शुभ माना जाता है लेकिन शास्त्रों में रविवार और एकादशी के दिन तुलसी के पौधे में जल चढ़ाने की मनाही होती है इस दिन शाम के वक्त तुलसी के पास दीपक भी न जलाएं। साथ ही सूर्य ग्रहण, चंद्र ग्रहण के दिन भी तुलसी के पौधे में जल अर्पित करना वर्जित है। तुलसी की ​पत्तियां कभी खराब या बास नहीं होती इसलिए इसकी पत्तियों को फेंकना नहीं चाहिए इसे बहुत पवित्र माना गया है इन पत्तियों को पूजा में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

मान्यता है कि पूजा के लिए या भोग में इस्तेमाल करने के लिए तुलसी के पत्तों को कभी भी शाम के वक्त नहीं तोड़ना चाहिए ऐसा करने से जातक पर पाप चढ़ जाता है। मान्यता है कि नियमित रूप से तुलसी के पास घी का दीपक जलाने से घर में सुख सौभाग्य की प्राप्ति होती है।  तुलसी के पौधे को लेकर एक मान्यता यह भी है कि इसे दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए ऐसा करने से परिवार के लोगों को धन हानि का सामना करना पड़ सकता है वहीं घर की उत्तर दिशा या ईशान दिशा में लगा तुलसी का पौधा घर में सुख समृद्धि लाता है।