×

शनि की बुरी नजर को दूर करने के लिए अपनाएं ये चमत्कारी उपाय

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: ज्योतिषशास्त्र हर किसी के जीवन में महत्वपूर्ण होता है वही ज्योतिष में ऐसा कहा जाता है कि शनि जिससे खुश होते हैं उसकी किस्मत पलट देते हैं साथ ही यह भी कहा जाता है कि शनि जिससे नाराज हो जाएं उसके दिन बहुत अधिक खराब हो जाते हैं कहते हैं जब शनि खराब होता है तो फिर बड़े से बड़े कष्ट झेलने पड़ते हैं।

वही शनि को न्याय का प्रतीक माना जाता है अगर शनि मजबूत है तो फिर आपके साथ कभी कुछ गलत नहीं हो सकता, साथ ही नौ ग्रहों में सबसे खतरनाक गुस्सा शनिदेव का ही माना जाता है लोग इन्हें शांत रखने के लिए कई उपाय करते हैं ऐसे में शनि ग्रह को किन ज्योतिष उपायों से मजबूत किया जा सकता है और उसके क्रोध को शांत किया जा सकता है, तो आज हम आपको उन्हीं के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

शनि ग्रह को मजबूत करने के उपाय—
शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए आपको कम से कम 19 शनिवार तक व्रत रखना चाहिए साथ ही आप अधिकतम 51 शनिवार व्रत रख सकते हैं इससे श​नि मजबूत होता है। शनिदेव की कृपा पाने के लिए अपने माता पिता की सेवा करें अगर आप अपने माता पिता से दूर रहते हैं तो उन्हें फोन से या फिर मन ही मन प्रतिदिन प्रणाम करें। अगर आप शनि की साढ़ेसाती चल रही है और आप खुद को तमाम परेशानियों से घिरा पा रहे हैं तो शनिवार के दिन काला वस्त्र पहनें और शमी के पेड़ की जड़ को काले कपड़े में पिरोकर शनिवार की शाम दाहिने हाथ में बांधे और ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनिश्चराय नम: मंत्र का तीन माला जाप करें। 

भगवान भोलेनाथ की तरह उनके अंशावतार बजरंग बली की साधना से भी शनि से जुड़ी दिक्कतें दूर हो जाती हैं कुंडली में शनि से जुड़े दोषों को दूर करने के लिए सुंदरकांड का पाठ करें और हनुमान जी के मंदिर में जाकर अपनी क्षमता के अनुसार कुछ मीठा प्रसाद चढ़ाएं। शनि से जुड़े दोष दूर करने या फिर उन्हें प्रसन्न करने के लिए शिव की उपासना एक सिद्ध उपाय है। शनिदेव के प्रकोप को शांत करने के लिए इस मंत्र का उच्चारण करें। 

सूर्य पुत्रो दीर्घ देहो विशालाक्ष: शिव प्रिय:।
मंदाचाराह प्रसन्नात्मा पीड़ां दहतु में शनि:।।

शनिवार के दिन शनि को नीले रंग का अपराजिता फूल चढ़ाएं और काले रंग की बाती और तिल के तेल से दीपक जलाएं साथ ही शनिवार के दिन महाराज दशरथ का लिखा शनि स्तोत्र पढ़ें।