×

भूलकर भी न करें ये गलतियां, हमेशा के लिए रूठकर चली जाती हैं मां लक्ष्मी

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में कई सारे वेद और पुराण है जिनसे लोगों को जीवन में सकारात्मक अनुभूति और आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है इन्हीं में से एक है गरुड़ पुराण। इस पुराण में भगवान विष्णु की भक्ति के बारे में विस्तार से बताया गया है गरुड़ पुराण में मानव को कई ऐसी गलतियों से बचने को कहा गया है जिनके करने से उसके सौभाग्य को दुर्भाग्य में बदलते देर नहीं लगती है, तो आज हम आपको बता रहे हैं कि वो कौन सी बातें हैं, जिनसे हमे बचना चाहिए, तो आइए जानते हैं। 

कई लोग ऐसे होते हैं, जो साथ के दूसरे लोगों की खुशी देखकर जलन की भावना रखते हैं उनकी यह जलन उन्हें अंदर ही अंदर खोखला करती रहती है और उन्हें इस बात का पता तक नहीं चलता। हमें भूलकर भी ईष्या के इस जाल में नहीं फंसना चाहिए और प्रभु ने जो आपको दे रखा है उसमें खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए। गरुड़ पुराण के अनुसार माता लक्ष्मी उन्हीं लोगों के घरों में वास करती है, ​जहां पर साफ सफाई और सात्विकता का वास होता है अगर आप मैले कुचैलें वस्त्र पहनते हैं और घर को गंदा रखते हैं तो समझ जाइए कि मां लक्ष्मी कभी भी आपके घर में नहीं टिकेंगी। यानी कि आपको पूरा जीवन निर्धनता में गुजारना होगा इसलिए गरीबी से बाहर निकलना है तो साफ सफाई से नाता जोड़ना ही होगा। 

कहावत है कि जीवन में धन जरूरी तो है लेकिन सब कुछ नहीं गरुड़ पुराण के अनुसार घर में धन आने पर इंसान को कभी अहंकार नहीं करना चाहिए ऐसा करने से व्यक्ति जाने अनजाने में दूसरों का अपमान कर बैठता है जिससे उसका समाज में सम्मान कम हो जाता है और फिर जल्द ही मां लक्ष्मी भी उस घर से रूठकर चली जाती है।

गरुड़ पुराण में कहा गया है कि हर व्यक्ति को जीवन में गिनती के पल जीने के लिए मिले हैं अब यह उस व्यक्ति पर है कि वह उन पलों का इस्तेमाल अच्छे कार्यों में करें या फिर निंदा रस का आनंद लेते हुए जीवन को आलस्य में गुजार दें। गरुड़ पुराण के अनुसार जो लोग समय को बर्बाद कर देते हैं वे हमेशा दुखी रहते हैं और जीवन में कुछ भी अच्छा हासिल नहीं कर पाते।