×

मंगलवार के दिन न करें ये काम, जीवन में होता है अनिष्ट

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन बेहद खास होता है आज मंगलवार है इस दिन को भगवान बजरंगबली यानी हनुमान जी को समर्पित माना जाता है इस दिन लोग श्रद्धाभाव से मंदिर जाकर बजरंग बली की पूजा पाठ करते है। कुछ ऐसे कार्य भी है जो इस दिन वर्जित किए गए है तो आज हम आपको ऐसे ही कार्य के बारे में बता रहे हैं जिनको मंगलवार के दिन करने से मंगल के बजाय अमंगल हो सकता है तो आइए जानते हैं। 


   
मंगलवार के दिन न करें ये काम—
मंगलवार के दिन शेविंग या बालों की कटिंग करवाने से बचना चाहिए इस दिन ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है ऐसा करने से जातक पर अनेक विपित्तियां टूट पड़ती है और बनते हुए काम बिगड़ सकते हैं इसलिए मंगलवार को इन कार्यों से परहेज करें तो बेहतर होगा। अगर आप मांसाहारी हैं या कभी कभार मांसाहार का सेवन कर लेते हैं

तो मंगलवार को अपने आप पर नियंत्रण रखें और भूलकर भी नॉन वेज न खाएं। ऐसा न करने से आप को मंगलवार की पूजा का कोई फल नहीं मिलेगा। साथ ही आप अपशकुन के भी भागी बन जाएंगे। हनुमान जी को भूमि पुत्र माना जाता है इसलिए मंगलवार को न तो नया घर खरीदें और न ही नया घर बनवाने के लिए भूमि पूजन करवाएं। ऐसा करने से अनके बीमारियों का घर में प्रवेश हो जाता है और परिवार में आर्थिक तंगी भी शुरू हो जाती है। 
 
मंगलवार को आप लोहे का सामान या काले रंग के कपड़े खरीदने से बचें। ऐसा करना अशुभ माना जाता है इसके बजाय आप मंगलवार के दिन नारंगी या लाल रंग के वस्त्र पहनिए। बजरंग बली को लाल रंग बहुत सुहाता है इसलिए इस दिन लाल रंग के वस्त्र धारण करने से मंगलदोष का प्रभाव भी कम हो जाता है। भगवान हनुमान के दिन यानी मंगलवार को श्रृंगार या कांचका कोई भी सामान नहीं खरीदना चाहिए ऐसा करने से पति पत्नी के बीच झगड़े शुरू हो जाते हैं साथ ही घर में धन की भी हानि होती हैं।