×

सांप काटने पर पानी क्यों चढ़ाते हैं? नहीं जानते होंगे जवाब! खान सर बोले- जहर नहीं, ये है मौत की वजह

 

जानवरों में सांप को सबसे खतरनाक और जहरीला जानवर माना जाता है। सांप का नाम सुनते ही लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं और सांप सामने आ जाए तो उनके होश उड़ जाते हैं। हम अक्सर सुनते हैं कि सांप लोगों को काट लेता है। वह डॉक्टर के पास जाता है। डॉक्टर उन्हें पानी की कई बोतलें देते हैं। और अंत में उस व्यक्ति की जान बच जाती है। आप सोच रहे होंगे कि सांप जहर पीते हैं तो कोई पानी की बोतल चढ़ाकर कैसे बच सकता है। तो खान साहब ने जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि यह जहर नहीं बल्कि मौत का कारण है।

खान साहब ने कहा कि जब भी कोई जहरीला सांप किसी को काटता है तो उसके मुंह से इंसानों की तरह लार निकलती है। यह पैरोटिड ग्रंथि (सांपों में विष ग्रंथियां) होती है। बोलचाल की भाषा में इसे विष ग्रंथि भी कहते हैं। यह सांप के दांत के ऊपरी भाग में होता है। इंसान के शरीर पर जैसे ही सांप अपने दांतों से काटता है, यह ग्रंथि खून से मिल जाती है। फिर यह जहर फैलने लगता है।

दही जैसा खून का थक्का
उन्होंने कहा कि सांप का जहर या तो आपके खून को दही की तरह गाढ़ा कर देता है या दिमाग को बंद कर देता है। यदि यह गाढ़ा हो जाए तो रक्त अपने आप नहीं चलेगा। इसलिए व्यक्ति के मुंह से गैस निकलने लगती है। शरीर कांपने लगता है। और मृत्यु भी तीन घंटे के भीतर हो जाती है। हीमोग्लोबिन को गाढ़ा करने वाले को वैज्ञानिक भाषा में हेमोटॉक्सिक कहते हैं। जो मस्तिष्क यानी न्यूरॉन को नष्ट कर देते हैं उन्हें न्यूरो टॉक्सिक कहते हैं। अलग-अलग सांपों के अलग-अलग जहर होते हैं। हेमोटॉक्सिक भी जीवित रहने के लिए कुछ समय देता है, लेकिन न्यूरोटॉक्सिक मस्तिष्क में पहुंचते ही व्यक्ति को मार देता है।