×

घड़ियाल और मगरमच्छ के आंसू झूठे क्यों कहलाते हैं? कहावत का होगा इस्तेमाल, आज जानिए वजह...

 

चपन में हमने ऐसी कहावतें और मुहावरे सुने हैं, जिनका हम बार-बार इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये नहीं जानते कि ये क्यों बनाए गए? कुछ ऐसी ही कहवातों में शूमर है- मगरमच्छ के आंसू (मगरमच्छ के आंसू) घुल जाते हैं। आखिर घड़ियाल और मगरमच्छ के आंसुओं में ऐसा क्या खास है कि झूठे आंसुओं के लिए सिर्फ इसी जीव का इस्तेमाल किया जाता है? क्या वे हमेशा नकली आंसू बहाते हैं या उनके आंसुओं के पीछे कोई और कारण है?

घड़ियाल के आँसू कहावत का इस्तेमाल झूठे आँसुओं से किसी को गुमराह करने के लिए किया जाता है। दुखी होने पर हर प्राणी आंसू बहाता है, लेकिन मगरमच्छ और घड़ियाल के आंसू ज्यादा प्रसिद्ध हैं। धरती पर रहने वाला हर जानवर दर्द में आंसू बहाता है, लेकिन मगरमच्छ और घड़ियाल के आंसू कुछ ज्यादा ही मशहूर हैं। आज अगर 'घड़ियाली अंसू' का उदाहरण दिया जाए तो इसके पीछे की खास वजह भी जानिए।

मगरमच्छ के आंसू झूठे क्यों होते हैं?

वैज्ञानिकों ने जानवरों और इंसानों के आंसुओं पर शोध किया और पाया कि सभी आंसुओं में एक ही रसायन होता है और आंसू नलिका से निकलते हैं। आँसू एक विशेष ग्रंथि द्वारा निर्मित होते हैं और इसमें खनिज और प्रोटीन होते हैं। अब मगरमच्छ या घड़ियाल के आंसू के बारे में, न्यूरोलॉजिस्ट डी मैल्कम शैनर और प्राणी विज्ञानी केंट ए व्लियट ने 2006 में अमेरिकी घड़ियाल पर शोध किया। उन्हें पानी से दूर रखा जाता था और सूखे स्थान पर कुछ खाने को दिया जाता था। जब उसने खाना शुरू किया तो उसकी आंखों से आंसू बहने लगे। उसकी आंखों से बुलबुले और आंसू निकल आए। बायो साइंस की इस स्टडी का नतीजा यह हुआ कि उनकी आंखों में आंसू किसी दर्द का नतीजा नहीं है, बल्कि खाते वक्त आंसू निकलते हैं।

मगरमच्छ में क्या अंतर है?...

शारीरिक रूप से, घड़ियाल और मगरमच्छ के बीच थोड़ा अंतर है। मगरमच्छ का मुंह थोड़ा गोल होता है और U जैसा दिखता है। वहीं, मगरमच्छ के मुंह का आकार नुकीला या V के आकार का होता है। हालांकि खाना खाते वक्त दोनों के आंसू छलक पड़े। मक्खियाँ अपने आँसू पीती हैं क्योंकि वे खनिजों और प्रोटीन से भरे होते हैं। मजे की बात यह है कि इनके आंसू हमेशा झूठे नहीं होते, दर्द और दर्द में भी ये दोनों जानवर आंसू बहाते हैं, लेकिन बदनाम हो गए हैं।