×

Twitter Cartoon:उद्धव पर बनाया कार्टून,ट्विटर ने भेजा नोटिस

 

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे पर आधारित एक कार्टून ‘बेस्ट सीएम’ सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है। हालांकि, ट्विटर को ये ज्यादा पसंद नहीं आया है। इसके लिए उन्होंने राजनीतिक कार्टूनिस्ट और व्यंग्यकार विकासो (विकासो), यूजरनेम @vikasopikaso को कानूनी नोटिस भेजा है। ट्विटर के अनुसार, ‘यह भारत के कानून का उल्लंघन करता है।’
कार्टूनिस्ट ने ट्विटर पर सोमवार (10 मई) को ट्विटर के कानूनी विभाग से प्राप्त नोटिस की एक प्रति साझा की और लिखा, “आखिरकार, मुझे सर्वश्रेष्ठ सीएम पर कार्टून के लिए पहला नोटिस मिला।” ट्विटर कि लीगल सेल ने सूचित किया है कि उन्हें @vikasopikaso ट्विटर हैंडल के बारे में ‘भारत से अनुरोध’ मिला है, जो दावा करता है कि उपरोक्त पोस्ट भारत के कानून का उल्लंघन करती है।

जिस कार्टून के लिए कार्टूनिस्ट को नोटिस मिला है वह 3 अप्रैल को पोस्ट किया गया था। व्यंग्यकार ने अपने स्केच के माध्यम से महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे को बेस्ट सीएम का नारा दिया था। उद्धव ठाकरे को चित्रित करने वाले राजनीतिक कार्टून में वे नारंगी रंग के कुर्ते में ‘उनके सामने दो ब्रीफकेस हैं, एक पर ‘लॉकडाउन’ लिखा हुआ है और दूसरे पर ‘वसूली ‘ लिखा हुआ है और इस कार्टून में चिन्हित व्यक्ति उन ब्रीफकेस में से किसी एक को चुनने में घबराता है। और इसी दौरान पीछे से बेस्ट सीएम का नारा भी गूंजता हुआ दिखाई देता है।