×

आखिर क्यों राजस्थान के इस गांव को कहते हैं तेदुओं को गढ़ ? 100 सालों में आज तक किसी को नहीं पंहुचाया नुकसान

 

ट्रेवल न्यूज डेस्क !! यह बात आपको थोड़ी हैरानी में डाल सकती है, लेकिन यह सच है। बेरा गांव, जिसे तेंदुए के देश के नाम से भी जाना जाता है, पृथ्वी और भारत के उन कुछ स्थानों में से एक है जहां तेंदुए और इंसान एक साथ रहते हैं। रुको मत, यह सच है! राजस्थान के मध्य में उदयपुर और जोधपुर के बीच स्थित बेरा अरावली पहाड़ियों से घिरा एक ग्रामीण क्षेत्र है। लेकिन इस गांव की दिलचस्प बात ने लोगों को हैरान भी कर दिया है. आइए आपको बताते हैं इस गांव के बारे में दिलचस्प बातें।

राबड़ी नाम समुदाय -

राजस्थान के इस गांव में कदम रखते ही आपको राजस्थान के रेगिस्तान का नजारा देखने को मिलेगा। यहां के ग्रामीण पर्यटकों का गर्मजोशी से स्वागत करते हैं। आपको बता दें, यहां के लोग रबारी नामक खानाबदोश चरवाहा समुदाय से हैं, जो मूल रूप से हजारों साल पहले बलूचिस्तान से आए थे और यहां बस गए थे। राबड़ी समुदाय का मानना ​​है कि इनका निर्माण भगवान शिव और माता पार्वती ने किया है. 

राजस्थान का बेरा गांव तेंदुआ देश -

कुदरत का करिश्मा कहें या कुछ और, बेरा गांव में तेंदुआ और इंसान एक साथ रहते हैं। ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग भगवान शिव और पार्वती के भक्त हैं। भगवान शिव के तेंदुए की खाल से लिपटे होने के कारण जानवरों को बहुत पवित्र माना जाता है। इसके अलावा इस गांव को तेंदुए का देश भी कहा जाता है। कई रिपोर्टों के अनुसार, स्थानीय टूर ऑपरेटर तेंदुआ न मिलने पर पर्यटकों को मनी-बैक गारंटी भी देते हैं। आप यहां अक्सर जानवरों को मंदिरों के बाहर, झाड़ियों के पीछे, पथरीली रेत पर देख सकते हैं।

एक हजार साल पुराना है तेंदुओं का इतिहास-

दुनिया के सबसे खूंखार शिकारियों में से एक तेंदुओं का इतिहास इस गांव में एक हजार साल से भी ज्यादा पुराना है। आज बेरा उन जगहों में से एक है जहां सबसे ज्यादा तेंदुए पाए जाते हैं। लेकिन हैरानी की बात तो ये है कि इन जानवरों ने आज तक किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया है. कई बार गांव में आने वाले पर्यटक तेंदुओं को घूमते देखकर डर जाते हैं. लेकिन इन्हें देखने के बाद गांव के लोगों को कोई डर नहीं लगता.

गाँव कहाँ है?

बेरा गाँव राजस्थान के पाली जिले में स्थित है और जोधपुर और उदयपुर के बीच स्थित है। यह उदयपुर से लगभग 140 किमी दूर है। जवाई नदी और जवाई बांध बेरा के पास हैं। जवाई बांध जिले में सुजान जवाई कैंप तेंदुए को देखने के लिए सबसे अच्छे आवास विकल्पों में से एक है।