×

दुनिया के लिए आज भी रहस्य बना हुआ हैं ये स्थान, जाने वाला आज तक नहीं लौटा वापस

 

दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जो आज भी रहस्य बनी हुई हैं। जिनके बारे में आज तक कोई नहीं जान पाया है. आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाने वाला कभी वापस नहीं लौटता। वैसे तो यहां इंसानों के लिए पहुंचना मुश्किल है, लेकिन जो गए वो वापस नहीं आए। यह जगह आज भी दुनिया भर के वैज्ञानिकों के लिए एक रहस्य बनी हुई है। जो अमेरिका के पूर्वी तट पर मियामी से लगभग 1770 किलोमीटर और हैलिफ़ैक्स, नोवा स्कोटिया से 1350 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है।

हम बात कर रहे हैं बरमूडा ट्रायंगल की, जिसे 'डेविल्स ट्रायंगल' के नाम से भी जाना जाता है। कहा जाता है कि पिछले सौ सालों में यहां करीब 1000 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसा भी माना जाता है कि बरमूडा ट्रायंगल में हर साल औसतन चार विमान और 20 जल जहाज लापता हो जाते हैं।

जब भी कोई विमान बरमूडा ट्रायंगल के ऊपर से गुजरता है या कोई जहाज गुजरता है तो वह कभी वापस नहीं लौटता। ये उस जहाज़ या जहाज़ का मलबा नहीं है. जब भी कोई विमान बरमूडा ट्रायंगल के ऊपर से गुजरता है या कोई जहाज गुजरता है तो वह कभी वापस नहीं लौटता। ये उस जहाज़ या जहाज़ का मलबा नहीं है. इतना ही नहीं, इस त्रिकोण में लापता जहाज और जहाज के बारे में आज तक कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। लेकिन माना जाता है कि अब तक यहां करीब 2000 जहाज और 75 हवाई जहाज गायब हो चुके हैं.

कहा जाता है कि साल 1945 में अमेरिकी नौसेना के पांच एवेंजर टॉरपीडो बॉम्बर्स 90 मिनट में गायब हो गए थे. इन विमानों ने फोर्ट लॉडरडेल, फ्लोरिडा से उड़ान भरी। रेडियो ऑपरेटरों को पहला संकेत यह था कि उनका दिशात्मक कंपास, काम नहीं कर रहा था। इसके बाद ये विमान रडार से गायब हो गए और आज तक इनका पता नहीं चल पाया है.