×

ये है दुनिया की सबसे उम्रदराज बॉडीबिल्डर, 13 साल की उम्र में शुरू किया जिम, बताया एक्सरसाइज का तरीका

 

अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि जब किसी की उम्र ढलने लगे तो इंसान को अपनी भ्रांतियां काट देनी चाहिए और अपना पूरा ध्यान ईश्वर में लगाना चाहिए। लेकिन हर कोई इस बात पर विश्वास नहीं करता। कई लोगों के लिए जीवन 60 के बाद ही शुरू होता है जब वे बुजुर्ग कहलाने की श्रेणी में आते हैं। दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने कम उम्र में वो मुकाम हासिल किया है जो वो कम उम्र में नहीं कर पाए। इन्हीं में से एक हैं जिम एरिंगटन जिन्हें दुनिया के सबसे उम्रदराज बॉडीबिल्डर होने का दर्जा प्राप्त है।

ऑडिटी सेंट्रल न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, 90 साल के जिम एरिंगटन अपने नाम के साथ इस कदर जुड़े हुए हैं कि कम उम्र से ही वह अपना सारा वक्त जिम में बिताते हैं। कैलिफोर्निया के वेनिस के रहने वाले जिम को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने दुनिया के सबसे उम्रदराज बॉडीबिल्डर के रूप में मान्यता दी है। जिम ने बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में तब कदम रखा जब वह 13 साल के थे। एक बार वे एक दवा की दुकान पर गए जहां उन्होंने एक बॉडी बिल्डिंग मैगजीन का पोस्टर देखा जिसमें दो युवक दिख रहे थे। तभी से उन्होंने ठान लिया कि वह भी उन्हीं की तरह बनेंगे।

90 साल की उम्र में भी वे एक्सरसाइज करती हैं

उन्होंने अपने पिता की 3-पाउंड की स्टील की गेंद से प्रशिक्षण लेना शुरू किया और कुछ ही महीनों में 10 पाउंड की मांसपेशियों को प्राप्त किया। फिर वे कभी रुके नहीं और अब 90 साल की उम्र तक वेट ट्रेनिंग करते हैं, हालांकि उन्होंने बताया कि बढ़ती उम्र में व्यायाम का तरीका क्या होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस उम्र में शरीर और कमजोर हो जाता है। इसलिए ट्रेनिंग के दौरान आपको काफी सावधानी बरतनी होगी कि आप उस पर ज्यादा दबाव न डालें।

85 साल की उम्र में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था

जिम मिस्टर अमेरिका बनना चाहते थे, लेकिन जैसे-जैसे वह बड़े होते गए, उन्हें एहसास हुआ कि उनका सपना सच नहीं होगा। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और बॉडी बिल्डिंग करते रहे। 2018 में, 85 वर्ष की आयु में, उन्हें सबसे पुराना सक्रिय बॉडीबिल्डर नामित किया गया था। वह अभी भी 80 वर्ष से अधिक आयु के बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं।