×

यहां मौजूद हैं दुनिया की सबसे रहस्यमयी गुफा, जिसमें तीन बार ताली बजाने से अपने आप टकपता हैं पानी

 

आज भी पूरी दुनिया में ऐसे रहस्य हैं जिनके बारे में वैज्ञानिक भी नहीं जान पाए हैं। सदियों से इन रहस्यों से पर्दा नहीं उठ सका है। आज हम आपको एक ऐसी गुफा के बारे में बताने जा रहे हैं जो रहस्यों से भरी हुई है। क्योंकि इस गुफा में अगर कोई तीन बार ताली बजा दे तो गुफा से पानी अपने आप टपकने लगता है। इस पानी के छिटकने का रहस्य क्या है यह आज तक कोई नहीं जान पाया है।

ये जानकर आपके मन में भी ख्याल आया होगा कि ऐसा कैसे हो सकता है. लेकिन बात बिल्कुल सही है क्योंकि, ये गुफा हमारे देश में है. जो झारखंड के रायगढ़ में स्थित है। इस गुफा में जैसे ही कोई जाता है तो तीन चीजों पर ताली बजती है। वैसे गुफा की छत से बारिश होने लगती है. आपको बता दें कि यह गुफा झारखंड के रामगढ़ जिले के बड़कागांव प्रखंड के अंगो पंचायत के झिकझोर में स्थित है।

यह गुफा हमेशा लोगों के बीच कौतुहल का विषय बनी रहती है। इस गुफा को देखकर लोग हैरान रह जाते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि आवाज गुफा की छत से टकराती है और कंपन पैदा करती है। जिसका परिणाम यह होता है कि छत का चिपचिपा पानी बूंद-बूंद करके टपकने लगता है। हालाँकि, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि इस पानी का स्रोत कहाँ है। इसका पता लगाने के लिए काफी प्रयास किये गये.

चूंकि इस गुफा से आवाज के कारण पानी टपकने लगता है, इसलिए इसका नाम 'बरसो पानी' रखा गया है। यहां के ग्रामीणों की मांग है कि इसे पर्यटन स्थल का दर्जा मिले. लोगों का कहना है कि पर्यटक स्थल का दर्जा मिलने से इस स्थान का और विकास होगा. लोगों को रोजगार मिलेगा.