×

लाखों की नौकरी छोड़कर 2 साल से दुनिया घूम रहा ये कपल, अब ऐसे कर रहा हर महीनें मोटी की कमाई 

 

कहते हैं अगर जज्बा हो तो सब कुछ संभव है. हर राह आसान हो जाती है. ऐसे ही एक जोड़े को दुनिया घूमने का शौक था. लेकिन इतने पैसे नहीं थे कि दुनिया के हर कोने में घूम सकें. फिर एक दिन दोनों ने एक अजीब फैसला लिया. नौकरी छोड़ दी. घर और गाड़ी बेचकर चला गया. दोनों 2 साल से दुनिया घूम रहे हैं। ऐसी जीवनशैली बनाई कि न किराये की चिंता, न होटल बुक करने की टेंशन। नौकरी छूटने का कोई डर नहीं है. आइए जानें क्या ट्रिक अपनाई गई.

ब्रिटेन में रहने वाली 35 वर्षीय हन्ना बुल और उनके पति रॉब को यात्रा करना बहुत पसंद है। अच्छा कर रहा था. हन्ना एक पीआर और मार्केटिंग विशेषज्ञ हैं जबकि रॉब हमेशा से यात्रा के प्रति उत्साही रहे हैं। पहले वह काम के चलते साल में कुछ ही दिन छुट्टियों पर जाते थे। लगभग 6 साल पहले वह एक लंबी छुट्टी पर गए और कैलिफोर्निया के सैन डिएगो में समुद्र तट पर 2 महीने बिताए। उसी क्षण तय हो गया कि मैं दुनिया घूमने के लिए कुछ भी करूंगा। तभी से पैसे बचाना शुरू कर दिया. लेकिन नियति को कुछ और ही मंजूर था.


कोरोना के बाद जनवरी 2022 में मुझे लगा कि जिंदगी पहले जैसी नहीं रही. दुनिया देखने के लिए। फिर हम चले गये. रहने का कोई ठिकाना न होने पर उसने अजनबियों के घर में शरण ली। वे जानवरों की देखभाल और छोटे-मोटे काम करके अपना गुजारा कर रहे हैं। यह जोड़ा एरिज़ोना के एक खेत में घोड़ों की देखभाल करता था। बुडापेस्ट में किंडरगार्टन के छात्रों को अंग्रेजी पढ़ाई। वह कोस्टा रिका गए, वहां एक किताब के संपादन में मदद की और यहां तक कि मोंटेनेग्रो में चिकन कॉप में लड़ रहे लोगों के बीच भी रहे। उसे शांत रहने में मदद की. डेली मेल से बात करते हुए हन्ना ने कहा, 'जब मैंने कोविड के कारण अपनी नौकरी खो दी, तो हमने सोचा कि यह इस तरह खत्म नहीं हो सकता। नौकरी ही सब कुछ नहीं है. फिर हमने ये कदम उठाया.


बुल्स की योजना थी कि वह बचाए हुए पैसों से 3 साल तक आराम से यात्रा कर सकेगा। लेकिन इसी बीच उनके मन में विचार आया कि वह छोटे-मोटे फ्रीलांस काम करना जारी रखेंगे, इससे उन्हें यात्रा करने और स्थानीय लोगों को जानने का मौका मिलेगा। वे दोनों अक्सर ऐसे घरों में जाते हैं जहां वे पालतू जानवरों की देखभाल कर सकें। आप उनके साथ समय बिता सकते हैं. कई बार वे ऑनलाइन भी आवेदन करते हैं. उन्हें मोंटेनेग्रो में जंगली कछुओं की देखभाल करते देखा गया था। दोनों पिछले 2 साल में 40 से ज्यादा शहरों का दौरा कर चुके हैं।