×

ये हैं दुनिया के सबसे छोटे बंदर, 15 ग्राम से भी कम है हर एक का वजन

 

बंदर फुर्तीले और शरारती होते हैं। लेकिन अगर आपका साइज छोटा है तो आप इंसान का दिल जीत लेते हैं। ऐसा ही कुछ देखने को मिल रहा है ऑस्ट्रेलिया में, जहां दुर्लभ छोटे बंदरों के एक जोड़े का जन्म हुआ है। इनका वजन औसत वीटाबिक्स बिस्किट के आकार से भी कम होता है। इन बंदरों को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं. उनके वीडियो को सोशल मीडिया पर काफी पसंद भी किया जा रहा है.

ऑस्ट्रेलिया के सिम्बियो वाइल्डलाइफ पार्क के अधिकारियों ने 'पेप्पर और माटेओ' के प्यारे जुड़वां पिग्मी मार्मोसेट के जन्म का खुलासा किया है। वीटाबिक्स से कम वजन वाले ये छोटे बच्चे मई के अंत में पैदा हुए थे।दुनिया के सबसे छोटे बंदर अपने माता-पिता और एक समर्पित चिड़ियाघर की देखरेख में फल-फूल रहे हैं। प्रत्येक का वजन केवल 15 ग्राम है। जुड़वाँ बच्चों ने अपने छोटे आकार और चंचल व्यवहार से मेहमानों और कर्मचारियों का दिल जीत लिया है।जब उनका वीडियो बनाया गया तो दोनों बच्चे अपनी मां की पीठ से चिपके हुए थे. लेकिन मां को चिंता थी कि कहीं कैमरा या कैमरामैन उनके बच्चों को नुकसान न पहुंचा दे. इसलिए पूरे वीडियो में वह कैमरे की तरफ ध्यान से देखती रहीं. साफ था कि कैमरा सिर्फ बच्चों और उनकी मां के पास ही था.

अमेज़ॅन वर्षावन के मूल निवासी पिग्मी मार्मोसेट्स, अपने छोटे कद के लिए जाने जाते हैं, जिनकी लंबाई केवल 12-15 सेमी होती है। ये सक्रिय और सामाजिक प्राइमेट बीज फैलाव और परागण में मदद करके अपने पारिस्थितिकी तंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।सिम्बियो वाइल्डलाइफ पार्क में प्राइमेट ज़ूकीपर जो रिज कहते हैं, “हमें अपने सिम्बियो परिवार में इन जुड़वां पिग्मी मार्मोसेट का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। यह जोड़ी सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है, एक उपयोगकर्ता ने उन्हें "सबसे प्यारा" कहा, जबकि दूसरे ने कहा कि वे "बहुत प्यारे" हैं।